comScore

UAE पहुंचे पीएम मोदी, 5 महत्वपूर्ण समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

February 11th, 2018 08:27 IST
UAE पहुंचे पीएम मोदी, 5 महत्वपूर्ण समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन देशों की विदेश यात्रा के तहत शनिवार रात यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे। पीएम मोदी का यहां शानदार स्वागत किया गया। यहां पीएम मोदी ने यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नहयान से मुलाकात की। इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच 5 महत्वपूर्ण समझौते भी हुए। इनमें मानव श्रम, ऊर्जा, रेलवे और वित्तीय सेवा से जुड़े समझौते शामिल हैं।

भारत-यूएई के बीच 5 समझौते :

  • इंडियन कॉन्सर्टियम और ADNOC के बीच एक MoU साइन किया गया है। यह UAE के अपस्ट्रीम तेल सेक्टर में भारत का पहला इन्वेस्टमेंट है।
  • मानव श्रम के क्षेत्र में सहयोग के लिए भी भारत और UAE के बीच एक MoU पर हस्ताक्षर हुए हैं। इसमें भारतीय लोगों के यूएई में कॉन्ट्रेक्ट बेस्ट जॉब के लिए आपसी सहयोग को संस्थागत बनाना है।
  • रेलवे क्षेत्र में भी टेक्निकल सहयोग के लिए भी एक MoU साइन किया गया है। यह भारतीय रेल मंत्रालय और फेडरल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी, UAE के बीच हुआ है। इसका लक्ष्य इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र खासकर रेलवे में आपसी सहयोग को बढ़ाना है।
  • फायनेंस के क्षेत्र में द्वीपक्षीय सहयोग के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और अबूधाबी सिक्योरिटी एक्सचेंज के बीच एक MoU साइन हुआ है। 
  • जम्मू-कश्मीर सरकार और डीपी वर्ल्ड के बीच भी एक MoU साइन हुआ है। इसके तहत जम्मू में मल्टी मॉडल लॉजिस्टीक पार्क और हब बनाए जाएंगे।


UAE में पीएम का कार्यक्रम

  • पीएम मोदी रविवार को मस्कट में 'सुल्तान क़बूस मस्जिद' का दौरा करेंगे।
  • सुल्तान कबूस स्पोर्ट कॉम्पलेक्स में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।
  • पीएम मोदी यहां पहले हिंदू मंदिर का शिलान्यास करेंगे। अबू धाबी में यह हिंदू मंदिर 55000 वर्ग मीटर भूमि पर बनेगा।

इससे पहले पीएम मोदी पीएम मोदी शनिवार को जॉर्डन सेना के हेलीकॉप्टर पर सवार होकर अम्मान से सीधे फिलिस्तीन के रामल्ला शहर पहुंचे थे। यहां फिलिस्‍तीन के प्रधानमंत्री रामी हमदल्ला ने उनका स्वागत किया था। फिलिस्तीन में भी भारत-फिलिस्तीन के बीच 6 MoU पर हस्ताक्षर हुए थे।
 
Loading...
कमेंट करें
w2CHP
Loading...
loading...