comScore

जिनपिंग से मिले मोदी, SCO में सदस्यता समर्थन के लिए किया धन्यवाद

July 27th, 2017 19:48 IST
जिनपिंग से मिले मोदी, SCO में सदस्यता समर्थन के लिए किया धन्यवाद

टीम डिजिटल,अस्ताना. शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) शिखर सम्मेलन में पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ से मिलने की खबरों के बाद शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने एक और पड़ोसी देश के मुखिया चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से सम्मेलन के इतर में मुलाकात की. पीएम मोदी ने SCO में भारत की पूर्ण सदस्यता के समर्थन के लिए चीन का धन्यवाद भी किया. बैठक में दोनों देशों के कई अधिकारी भी शामिल हुए, गौरतलब है कि पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग के बीच करीब आठ महीने बाद कोई औपचारिक मुलाकात हुई है.

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि SCO में भारत और पाकिस्तान के एक साथ शामिल होना बेहद अहम है. SCO जरिए भारत और पाकिस्तान एक मंच पर आएंगे. इससे दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे विवाद और मतभेद सुलझाने में मदद मिलेगी.अस्ताना में आयोजित यह समिट भारत समेत दूसरे देशों के लिए बेहद अहम है. विशेषज्ञों का मानना है कि SCO में भारत के शामिल होने से चीन का प्रभुत्व कम होगा.

पीएम मोदी ने इस मुलाकात को अच्छा अवसर बताया. उन्होंने कहा, ' हमें खुशी है कि हमें मुलाकात का अवसर मिला. दोनों देशों की जनता विशेष रूप से हमारे युवा वर्ग भविष्य के प्रति आशावादी सोच रखते हैं. भारत ने कई सुधार किए हैं और उसका सकारात्मक प्रभाव भारत पर पड़ रहा है.' बता दें कि भारत और चीन के बीच एनएसजी सदस्यता, चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा, पाकिस्तानी आतंकवादी मसूद अजहर, तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा और अरुणाचल प्रदेश समेत कई मुद्दों पर मतभेद हैं.

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 42 | 24 April 2019 | 08:00 PM
RCB
v
KXIP
M. Chinnaswamy Stadium, Bengaluru