सांसद-विधायकों से नमो एप पर मोदी ने की बात, दिया तरक्की का मंत्र

PM Narendra Modi Video conferencing with MP and MLA by Namo App
सांसद-विधायकों से नमो एप पर मोदी ने की बात, दिया तरक्की का मंत्र
सांसद-विधायकों से नमो एप पर मोदी ने की बात, दिया तरक्की का मंत्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । पीएम नरेन्द्र मोदी ने रविवार को बीजेपी के सांसदों और विधायकों से नमो एप के जरिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर बात की। इस दौरान पीएम ने स्वच्छता अभियान और ग्राम स्वराज अभियान को लेकर बातचीत की। वहीं ये भी कहा है कि बीजेपी में सबसे ज्यादा दलित और ओबीसी सांसद-विधायक हैं। उन्होंने सांसद और विधायकों से कहा कि सरकार की ओर से किसानों के लिए किए जा रहे कामों का प्रचार प्रसार करें। पीएम मोदी ने कहा कि अगर सांसद के अपने इलाके के 3 लाख लोग ट्विटर पर उन्हें फॉलो करने लगे तो मैं इसी तकनीक के माध्यम से सीधे उनसे बातचीत करने को तैयार हूं।

वक्त के साथ सब बदलता है 

विधायकों के बारे में उन्होंने कहा कि 1-2 लाख स्थानीय लोग ट्विटर पर उन्हें (विधायकों) फॉलो करने लगे तो उनसे भी बात की जाएगी। उन्होंने कहा कि "समय देने में देर हो सकती है पर मुझे स्थानीय लोगों से सीधे बात करने में आनंद आएगा"। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बीजेपी-विधायकों से एक के बाद एक कई मुद्दों पर बातें की मुख्य रूप से गांव, गरीब और किसानों पर आधारित इस बातचीत के दौरान पीएम ने देश के विकास का जिक्र भी किया तो वहीं तकनीक के बारे में भी बात की। सांसद आलोक संजर के एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि वक्त के साथ सब बदलता है। मैं जब गुजरात का सीएम था। एक गांव जाकर मैं हैरान था कि 800 लोगों की आबादी वाले गांव में दो लड़कियां ब्यूटीपार्लर चला रही थीं। आज रोजगार का स्वरूप बदल रहा है। गांव के लोगों में भी कौशल होता है। मुद्रा योजना से युवाओं को रोजगार शुरू करने में मदद मिल रही है।

वीडियो क्रॉन्फ्रेसिंग में मोदी ने की ये खास बातें

पीएम मोदी ने गांवों का जिक्र करते हुए कहा कि गांव के संगठन में शक्ति है और इसी शक्ति के साथ विकास होगा। 

सरकार की ओर से किसानों के लिए किए जा रहे कामों के प्रचार प्रसार की भी बात कही। 

पीएम मोदी ने कहा कि वक्त के साथ तकनीक भी बदल चुकी है। अगर समाज में तनाव कम होगा तो विकास की रफ्तार ज्यादा होगी ।

देश के गरीबों को अर्थव्यवस्था से जोड़ने की जरुरत बताई और ये भी कहा कि गरीब आदमी कभी बैंक से लोन लेकर नहीं भागता है।

विधायकों-सांसदों और कार्यकर्ताओं को संयमित होकर बोलने की सलाह दी साथ ही ये भी कहा कि मीडिया को दोष देना गलत है। 

विधायकों-सांसदों को सलाह दी कि वो टेक्नोलॉजी के माध्यम से क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से जुड़ें। 

कहा कि समाज के आखिरी छोर के व्यक्ति को आगे बढ़ाकर ही देश को आगे बढ़ाया जा सकता है।   

पीएम ने दिए सवालों के जवाब

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बीजेपी सांसदों और विधायकों ने पीएम मोदी से सवाल भी पूछे जिनके पीएम ने जवाब दिए।

कीर्ति सोलंकी, सांसद, अहमदाबाद का सवाल  

अहमदाबाद से कीर्ति सोलकी ने सवाल किया कि ग्राम शक्ति को कैसे आगे बढ़ाया जाए? इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने गुजरात सीएम रहते हुए समरस योजना शुरू की थी। समरस योजना के 50 गांव के लोग बैठकर एक समिति बनाते थे और उसी के तहत विकास कार्य चलते थे। पीएम ने कहा कि गांव में लोग समाज, अमीर-गरीब और धर्म के आधार पर नहीं बंटने चाहिए। 

विधायक सुरेश राही ने किया ये सवाल 

विधायक सुरेश राही ने पूछा कि गांवों में सरकार की योजनाओं को कैसे प्रचारित किया जाए?  जिस पर पीएम मोदी ने कहा कि सभी विधायकों को तय करना चाहिए कि समाज के लिए एक काम तो जरूर करूंगा। गांवों में विकास के कामों में खर्च की सूची सार्वजनिक करें। नियमित रूप से ग्रामसभा करें और लोगों को जागरूक करने का काम करें। किसानों को सोलर पंप लगवाएं। किसान एक साथ पूरे गांव के लिए यूरिया लेकर आएं। इससे ट्रांसपोर्टेशन का खर्च बचेगा।

Created On :   22 April 2018 7:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story