comScore
Dainik Bhaskar Hindi

पीएम मोदी तीन देशों के दौरे पर रवाना , यहां देखें पूरा शेड्यूल

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 06th, 2018 15:36 IST

7.9k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपनी तीन देशों की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। इन तीन देशों में फिलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान शामिल हैं। इस दौरे की सबसे खास बात यह है कि पहली बार कोई भारतीय पीएम फिलिस्तीन के दौरे पर है। पीएम मोदी का आज से शुरू हो रहा दौरा 12 फरवरी तक चलेगा। पीएम मोदी का मकसद इस यात्रा के दौरान भारत और इन देशों के बीच व्यापार, निवेश, सुरक्षा, आतंकवाद के खिलाफ सहयोग, ऊर्जा समेत द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर रहेगा।
 

फिलिस्तान दौरे पर जाने वाले पहले भारतीय पीएम

यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला फिलिस्तीन दौरा होगा। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। पीएम मोदी 10 फरवरी को रामल्ला जाएंगे। उनका दिवंगत यासर अराफात म्यूजियम जाने का कार्यक्रम है। इसके बाद पीएम मोदी फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास समेत वहां के नेतृत्व के साथ आपसी संबंधों के विभिन्न आयामों पर चर्चा करेंगे। पीएम मोदी की फिलीस्तीन यात्रा अपने उन आलोचकों के लिए भी जवाब है जो इजरायल के साथ भारत की करीबी को लेकर सवाल उठा रहे थे। गौरतलब है कि पिछले साल पीएम मोदी ने इजरायल का दौरा किया था। इजरायल का दौरा करने वाले भी वे पहले प्रधानमंत्री थे। पीएम मोदी के इजरायल दौरे के बाद माना जा रहा था कि भारत अपनी इजरायल-फिलिस्तीन नीति में बड़ा फेरबदल कर सकता है। हालांकि पीएम मोदी के फिलिस्तीन दौरे के बाद इन शंकाओं पर विराम लग जाएगा।
 

UAE से 12 समझौतों पर होगा करार

तीन देशों की विदेश यात्रा के दौरान पीएम 10 फरवरी की देर शाम यूएई पहुंचेंगे। जहां मोदी यूएई में मोदी का छठे वर्ल्ड गवर्नमेंट शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। इसके अलावा मोदी का कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का भी प्रोग्राम है। यूएई की यात्रा के दौरान दोनों पक्षों के बीच 12 समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। 11 फरवरी को पीएम मोदी यूएई के शहीद सैनिकों के स्मारक जाएंगे। इसके साथ ही पीएम का वहां एक हिन्दू मंदिर की आधारशिला रखने का भी कार्यक्रम है।

पीएम मोदी के सम्मान में सुल्लान का डिनर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 फरवरी को ओमान पहुंचेंगे। वह वहां एक बड़े सामुदायिक समारोह में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी के सम्मान में वहां के सुल्तान काबूस विशेष रात्रि भोज दें। इसके बाद 12 फरवरी को प्रधानमंत्री ओमान के सीईओ के समूह के साथ चर्चा करेंगे। पीएम ओमान में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download