PM ब्रिटेन-स्वीडन के दौरे पर, इंडिया-नॉर्डिक, कॉमनवेल्थ समिट में लेंगे हिस्सा

PM ब्रिटेन-स्वीडन के दौरे पर, इंडिया-नॉर्डिक, कॉमनवेल्थ समिट में लेंगे हिस्सा
हाईलाइट
  • ब्रिटेन और स्वीडन के दौरे पर जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी।
  • ब्रिटेन में कॉमनवेल्थ समिट में लेंगे हिस्सा।
  • स्वीडन में इंडिया-नॉर्डिक समिट में करेंगे शिरकत।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार से ब्रिटेन और स्वीडन के 5 दिन के दौरे पर रवाना होंगे। पीएम 16 से 21 अप्रैल तक विदेश यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री सोमवार को पहले स्वीडन पहुंचेंगे और मंगलवार को ब्रिटेन के लिए रवाना होंगे। लंदन पहुंचकर मोदी कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा लेंगे। साथ ही बुधवार को पीएम "भारत की बात, सबके साथ" कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसके बाद अपने दौरे के आखिरी दिन पीएम मोदी कुछ देर के लिए बर्लिन में भी ठहरेंगे।

इंडिया-नॉर्डिक समिट में शिरकत करेंगे

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र सोमवार शाम को स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचेंगे। इसके बाद मंगलवार को इंडिया-नॉर्डिक समिट में शिरकत करेंगे। दरअसल, स्वीडन, नॉर्वे, फिनलैंड, डेनमार्क और आइसलैंड देशों के ग्रुप को "नॉर्डिक देश" भी कहा जाता है। इस लिहाज से भारत के लिए ये बड़ा मौका है कि 5 देशों के प्रमुखों के साथ पीएम मोदी की बैठक होगी। बताया जा रहा है कि इससे पहले ये सम्मान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को मिला था। उनके कार्यकाल में अमेरिका-नॉर्डिक समिट अयोजित हुई थी। उसके बाद से इस तरह का आयोजन दूसरी बार हो रहा है।


कॉमनवेल्थ समिट में लिमोजीन कार से सफर करेंगे मोदी

स्वीडन के बाद मंगलवार रात को प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन के लिए रवाना होंगे। यहां वो ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे से मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही लंदन में होने वाली कॉमनवेल्थ समिट में भी हिस्सा लेंगे। बताया जा रहा है कि कॉमनवेल्थ समिट में आने वाले 52 देशों के प्रमुखों में से मोदी अकेले प्रधानमंत्री होंगे, जिन्हें वहां लिमोजीन कार से सफर करने की इजाजत होगी। जबकि बाकी देशों के नेता इस समिट के दौरान बस से सफर करेंगे। बताया जा रहा है कि 2009 के बाद से कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा लेने वाले नरेंद्र मोदी पहले भारतीय पीएम होंगे।

दौरे से पहले फेसबुक पर लिखी पीएम ने "मन की बात"

स्वीडन और ब्रिटेन के दौरे से पहले पीएम मोदी ने फेसबुक पर अपने इस दौरे को लेकर एक पोस्ट लिखी। इस पोस्ट में पीएम ने लिखा "भारत और स्वीडन के बीच दोस्ताना रिश्ता है। हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों और समावेशी नियमों की बुनियाद पर टिकी वैश्विक व्यवस्था पर आधारित है। स्वीडन हमारे विकास से जुड़ी पहल में एक मूल्यवान साझेदार है।" उन्होंने कहा कि वो स्वीडन पहुंचकर स्वीडिश पीएम स्टेफान लोफवेन से मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा "टेक्नॉलजी, पर्यावरण, बंदरगाहों का आधुनिकीकरण, कोल्ड चेन और टैलेंट डेवलपमेंट में नॉर्डिक देशों की ताकत का लोहा विश्व मान चुका है।" ब्रिटेन दौरे का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा "लंदन की मेरी यात्रा दोनों देशों को इस बढ़ती द्विपक्षीय साझेदारी में एक नई गति पैदा करने का एक मौका देती है। मैं स्वास्थ्य, इनोवेशन, डिजिटलीकरण, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, स्वच्छ ऊर्जा और साइबर सुरक्षा के क्षेत्रों में भारत ब्रिटेन साझेदारी बढ़ाने पर बल दूंगा।" पीएम ने फेसबुक पोस्ट में ये जानकारी भी दी कि 19 और 20 तारीख को वो कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ़ गवर्मेंट  की मीटिंग में भी हिस्सा लेंगे।

 

Created On :   16 April 2018 5:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story