comScore
Dainik Bhaskar Hindi

UAE में बनने वाले मंदिर में दिखेगी अक्षरधाम की झलक, पीएम रखेंगे आधारशिला

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 09th, 2018 20:34 IST

5.2k
0
0

डिजिटल डेस्क,दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार से तीन देशों की यात्रा पर हैं। इन तीन देशों में फिलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान शामिल हैं। अपने इस दौरे के दौरान पीएम मोदी 10 फरवरी को UAE जाने वाले हैं। पीएम मोदी का UAE दौरा इसलिए भी खास है क्योंकि यहां पीएम वीडियो लिंक के जरिए अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला भी रखेंगे।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 2015 में यूएई का पहला दौरा किया था। इसी वक्त भारत की तरफ से यूएई सरकार से भारतीयों के लिए एक पूजा स्थल की मांग की गई थी।  इसके बाद यूएई सरकार ने अबू धाबी में मंदिर बनाने के लिए जमीने देने का फैसला किया था। सरकार के इस फैसले पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर शुक्रिया अदा किया था।
 


बता दें कि यूएई में करीब 26 लाख भारतीय रहते हैं जो इस देश की 30 फीसदी आबादी के बराबर हैं। दुबई में जहां दो मंदिर हैं, वहीं अबु धाबी में एक भी मंदिर नहीं है। दुबई में एक मंदिर भगवान शिव का है जबकि दूसरा भगवान कृष्ण का है। अब पीएम मोदी इस बार अपने दौरे के दौरान अबूधाबी में मंदिर की आधार शिला रखेंगे। यूएई में भारतीय राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने कहा कि अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर जिसकी आधारशिला पीएम मोदी रखने वाले हैं, भारत और यूएई की सहिष्णुता की संस्कृति का प्रतीक होगा।


यूएई सरकार ने मंदिर के लिए अल वाथबा में 20,000 स्क्वॉयर मीटर जमीन उपलब्ध कराई है। इस मंदिर का निर्माण प्राइवेट फंड से किया जा रहा है।  मंदिर के रखरखाव की जिम्मेदारी भारतीय समुदाय यूएई अधिकारियों के साथ मिलकर उठाएगा। बताया जा रहा है कि अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर नई दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर के प्रारूप पर आधारित होगा। इस मंदिर का निर्माण कार्य 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download