comScore
Dainik Bhaskar Hindi

नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के आरोप, पुलिस ने की केस दर्ज करने की सिफारिश

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 06th, 2018 15:27 IST

5k
0
0

डिजिटल डेस्क, यरूशलम।  हमेशा से विवादों में रहने वाले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एक बार फिर सुर्खियों में हैं। इस बार उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। इजरायल की पुलिस ने उनके खिलाफ केस दर्ज करने की सिफारिश की है। बता दें जिस मामले को लेकर केस दर्ज करने की सिफारिश की गई है, उसे लेकर उनसे सात बार पूछताछ की जा चुकी है।
 

नेतन्याहू पर क्या है आरोप ?

गौरतलब है कि बेंजामिन नेतन्याहू पर हॉलीवुड निर्माता ऑरनॉन मिलकैन से रिश्वत लेने का और इजराइल के प्रमुख अखबार को फायदा पहुंचाने का आरोप है। 2007 से 2016 तक आर्नन मिलचन से करीब 1 लाख डॉलर के तोहफे लिए हैं। इनकी जांच के बाद इजरायली पुलिस ने उन दो मामलों में भ्रष्टाचार के आरोपों के तहत केस दर्ज करने की सिफारिश की है। इसके साथ ही इस मामले की जांच करते हुए पुलिस ने मई 2016 में सारा नेतन्याहू के खिलाफ मामले में कथित तौर पाए गए सबूतों के आधार पर दोषी ठहराए जाने की सिफारिश की है।

अर्टानी जनरल करेंगे फैसला

बता दें कि इजरायल के कानून के मुताबिक प्रधानमंत्री को औपचारिक रूप से अभ्यारोपित करने के लिए एटॉर्नी जनरल कार्यालय की मंजूरी होना जरुरी है। अब नेतन्याहू पर केस दर्ज करना है या नहीं ये अर्टानी जनरल तय करेंगे। माना जा रहा है कि इसमें कुछ हफ्ते या महीनेभर का वक्त लग सकता है।

वहीं केस की सिफारिश के बाद बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि पिछले कुछ सालों में करीब 15 मामलों में मेरे ऊपर जांच चली है। उन मामलों में कुछ नहीं हुआ, इसमें भी कुछ नहीं होगा। नेतन्याहू  ने कहा कि वो इस्तीफा नहीं देंगे। इधर, इस मामले में न्याय मंत्री आयलेत शाकेड का कहना है कि पीएम बेंजामिन नेतन्याहू पर जिस तरक मामलों के तहत केस दर्ज करने की सिफारिश की गई है, उसमें इस्तीफा देने की बाध्यता नहीं है। 

पहले भी रहे हैं विवादों में 

बता दें कि बेंजामिन नेतन्याहू पिछले 12 सालों से इजरायल के प्रधानमंत्री हैं। साल 2009 में जर्मनी से खरीदे गए युद्धपोतों में भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे। इजरायली मीडिया की खबरों के मुताबिक फ्रांसीसी दलाल ने साल 2009 के चुनावी कैंपने में नेतन्याहू को लाखों यूरो दिए थे। इतना ही नहीं नेतन्याहू पर भी कई बार आरोप लग चुके हैं। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download