मोदी बोले:  हमने देश में भ्रष्‍टाचार पर काबू पाया

pm said in first PIOIndia believes in sabka saath, sabka vikas
मोदी बोले:  हमने देश में भ्रष्‍टाचार पर काबू पाया
मोदी बोले:  हमने देश में भ्रष्‍टाचार पर काबू पाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को प्रथम प्रवासी भारतीय सांसद सम्मेलन के उद्धाटन के मौके पर 23 देशों से आए भारतीय मूल के करीब 140 सांसद और मेयरों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि वे विदेशों से आए भारतीय मूल के नागरिकों का 125 करोड़ हिंदुस्‍तानियों की तरफ से स्‍वागत करता हूं। इस मौके पर मोदी ने कहा कि आप सभी को भारत में देखकर हमारे पूर्वजों को कितनी खुशी हो रही होगी। पीएम ने प्रवासी भारतीय की तारीफ करते हुए कहा कि हम जहां भी जाते हैं वहां इस कदर घुल मिल जाते हैं कि वहां की हर एक चीज अपनी बना लेते हैं। उस देश की संस्‍कृति, खानपान, सिनेमा में घुल-मिल जाने के बाद भी वे अपने अंदर भारतीयता को सदैव जीवित रखते हैं। इस मौके पर पीएम ने सरकार के तीन सालों के कामकाज और नतीजों को भी बताया। उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि सरकार के प्रयासों से देश में भ्रष्‍टाचार पर काबू पाया ।

हमारा भारत बदल रहा है 
प्रवासी भारतीय सांसद सम्मेलन को पीएम मोदी ने  "मिनी वर्ल्‍ड पार्लियामेंट" बताया। पीएम ने कहा कि राजनीति की बात करूं तो, मैं देख ही रहा हूं कि कैसे भारतीय मूल की एक मिनी वर्ल्‍ड पार्लियामेंट मेरे सामने उपस्थित है। सम्‍मेलन में मोदी ने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि विश्‍व बैंक, आइएमएफ देश की ओर उम्‍मीदों के साथ देख रहा है। हमने देश का आर्थिक एकीकरण किया है। देश के लोगों की अपेक्षाएं बहुत अधिक हैं। पीएम ने कहा कि हमारी नीति रिफार्म टू ट्रांसफार्म की है। पीएम मोदी ने कहा, हमारा भारत बदल रहा है। मोदी ने कहा कि प्रत्येक प्रवासी की तरक्की को देखकर भारत का हरेक नागरिक खुश होता है। 
 


21वीं सदी एशिया की सदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में एशिया की सदी होगी और इसमें भारत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। पीएम मोदी ने स्पष्ट शब्दों में देश की नीति को बताते हुए कहा कि हमारी नीति विस्तारवादी नहीं है और न ही किसी की जमीन या किसी स्रोत पर हमरी नजर है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारा फोकस क्षमता के निर्माण और विकास पर है। उन्होंने कहा कि देश जिस दिशा में विकास कर रहा है इससे आप सभी को विकास पर गर्व महसूस होगा।

भारतीय सभ्यता और संस्कृति के मूल्य विश्व के मार्गदर्शक
मोदी ने कहा कि दुनिया के अस्थिरता से भरे वातावरण में भारतीय सभ्यता और संस्कृति के मूल्य, पूरे विश्व का मार्गदर्शन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जहां विश्व में चरमपंथ और कट्टरता के बारे में चिंता बढ़ रही है, वहां आप दुनिया को भारतीय संस्कृति के "सर्व पंथ समभाव" का संदेश दुहरा सकते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी लोग काफी समय से अलग-अलग देशों में लंबे समय से रह रहे हैं। मोदी ने कहा कि पूरे विश्व में हमारे देश के प्रति नजरिए में काफी अंतर आया है। उन्होंने कहा जब भी मैं किसी देश में जाता हूं तो ये प्रयास रहता है कि प्रवासियों से मिल सकूं।
 


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने की मोदी की तारीफ 
प्रवासी भारतीय सांसद सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आज विश्वभर में भारत का प्रभाव बढ़ा है वह हमारे प्रधानमंत्री की ही देन है। उन्होंने कहा कि पीएम ने G-20 में काले धन की बात रखी। इसके बाद ही मोदी जी ने नोटबंदी और जीएसटी जैसे कठिन और महत्वपूर्ण निर्णय लिए। 

 

Created On :   9 Jan 2018 12:28 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story