IIT का टैलेंट हमारे पास, लेकिन गूगल-फेसबुक कहीं और है : गुजरात में मोदी

PM to visit Gujarat on 7th and 8th October
IIT का टैलेंट हमारे पास, लेकिन गूगल-फेसबुक कहीं और है : गुजरात में मोदी
IIT का टैलेंट हमारे पास, लेकिन गूगल-फेसबुक कहीं और है : गुजरात में मोदी

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं। यहां एयरपोर्ट पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार अपने जन्‍मस्‍थल वडनगर जाएंगे। मोदी यहां कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। शनिवार की शाम पीएम मोदी ने गांधीनगर में आईआईटी बिल्डिंंग के इनोग्रेशन के मौकेे पर  एक जनसभा को संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा, आईटी की महारत हमारे पास, लेकिन गूगल-फेसबुक और यूट्यूब कहीं और? मैं नौजवानों को इनोवेशन के लिए चैलेंज करता हूं। बुद्धि किसी की बपौती नहीं।

जानिए पीएम मोदी ने इस दौरान क्या कहा...

  • हिन्दुस्तान में आईआईटी एक ब्रांड है। हर आईआईटी कैंपस की एक ताकत होती है। आज गांधीनगर आईआईटी में 75 फीसदी फैकल्टी वह हैं जो विदेशों में ट्रेंड होकर आए हैं। मैं उनके इस निर्णय की सराहना करता हूं।
  • डिजिटल साक्षरता में उम्र मायने नहीं रखती।
  • भारत सरकार ने जो भीम ऐप बनाया है, दुनिया के देशों को अजूबा लग रहा है।
  • आज दुनिया में कही भी अपनी फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी नहीं है। गुजरात में यह है, गांधीनगर आईआईटी के पास 400 एकड़ का कैंपस है। 1700 करोड़ की लागत से सारी व्यवस्था बनी है। गुजरात इस बात पर गर्व कर सकता है कि पिछले 10 साल के भीतर गुजरात ने ग्लोबल लेवल के इस्टीट्यूशन देश को दिए हैं।
  • पहली बार हिन्दुस्तान में शिक्षा क्षेत्र में ऐसा हो रहा है। दुनिया में 500 टॉप यूनिवर्सिटी में हम कहीं नजर नहीं आते। ये कलंक मिटना चाहिए। 2022 में आजादी के 75 साल के अवसर पर हम दुनिया के सामने यह कह सकते हैं कि नहीं कि हमारी यूनिवर्सिटी भी दुनिया के 500 टॉप में शामिल हो।
  • भारत सरकार ने देश में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क को पहुंचाने का काम शुरू हुआ है। आज डिजिटल के माध्यम से छोटे-छोटे गांव में भी डिजिटल शिक्षा देने का लक्ष्य पूरा हुआ है।
  • आने वाले दिनों में छह करोड़ परिवारों में एक-एक लोगों को यह शिक्षा दी जाएगी।
     

द्वारका में ब्रिज के उद्घाटन पर क्या बोले पीएम

 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओखा और बेत द्वारका के बीच एक पुल के निर्माण की आधारशिला रखी। इस मौके पर जनसभा को संबोधित करते हुए कहा पीएम ने कहा 

  • मैं द्वारका में नई चेतना का अनुभव कर रहा हूं। यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं।
  • हम द्वारका को ऐसा बनाएंगे कि लोग यहां रुकें
  • ब्रिज बनने से पर्यटन बढ़ेगा, इससे हर गरीब की कमाई होगी और आर्थिक गतिविधि को ताकत मिलेगी
  • जीएसटी परिषद द्वारा लिए गए ताजा फैसलों से देशवासियों के लिए इस बार जल्दी आ गई है दीपावली
  • जीएसटी के लिए इस बार लिए गए हैं अहम फैसले 
  • तीन महीने की जानकारी के आधार पर जीएसटी में बदलाव कर सिंपल टैक्स को और सिंपल कर दिया गया है
  • समुद्री सुरक्षा की ट्रेनिंग देने वाली संस्था द्वारका में बनेगी
  • विकास पूरे देश का सपना है, मैं बस उस सपने में रंग भरने का काम कर रहा हूं
  • पहले पानी की टंकी के उद्धाटन के लिए सीएम आते थे अब दृश्य बदल चुका है
  • 6 हजार करोड़ की सड़क परियोजना का उद्धाटन होगा
  • एक कोने में विकास होने से विकास नहीं होता, विकास को कनोक्टिविटी चाहिए होती है
  • आप जानते हैं पहले भारत सरकार का गुजरात के लिए रवैया कैसा था, हम कैसे दिन बिताते थे, मुझे सब याद है

 

 

गुजरात को 5825 करोड़ की सौगात

 


पीएम द्वारकाधीश की नगरी द्वारका में नेशनल हाईवे-51 पर द्वारका भेट और ओखा के बीच सिग्‍नेचर ब्रिज के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। इस पुल की परियोजना लागत 962 करोड़ रुपये है। इस दौरे के दौरान नेशनल हाईवे-51 के 116।24 किलोमीटर लम्‍बे पोरबंदर-द्वारका खंड को चार लेन, 370 करोड़ रुपये की लागत से नेशनल हाईवे-51 के 93।56 किलोमीटर लम्‍बे गडू-पोरबंदर खंड को 2/4 लेन करना और 2893 करोड़ रुपये की लागत से नेशनल हाईवे-47 और नेशनल हाईवे-27 के 201।31 किलोमीटर लम्‍बे अहमदाबाद-राजकोट खंड को छह लेन करना शामिल है। कुल मिलाकर मोदी अपने गृह आवास शहर में 5,825 करोड़ रुपये की लागत वाली चार राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

अपने दौरे के अगले पड़ाव में मोदी राजकोट के ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे, छह लेन वाले अहमदाबाद-राजकोट राष्ट्रीय राजमार्ग और चार लेन वाले राजकोट-मोरबी राज्य मार्ग की आधारशिला रखेंगे। वह द्वारका से सुरेंद्रनगर जिले के चोटिला भी जाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वो सुरेंद्रनगर के जोरावरनगर एवं रतनपुर इलाकों में अत्याधुनिक दुग्ध प्रसंस्करण एवं पैकेजिंग मशीनों तथा पेयजल आपूर्ति पाइपलाइन भी राज्य को प्रदान करेंगे। यहां मोदी एक सभा को संबोधित भी करेंगे।

अहमदाबाद से शुरू होगा "ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान"

इसके बाद मोदी गांधीनगर रवाना हो जाएंगे जहां वह आईआईटी-गांधीनगर की नई इमारत का उद्घाटन करेंगे और प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरुआत करेंगे। इस अभियान का मकसद ग्रामीण इलाकों में लोगों को डिजिटल तौर पर साक्षर बनाना है।

रविवार को वडनगर जाएंगे मोदी

इस दौरे में प्रधानमंत्री रविवार सुबह वडनगर जाएंगे और इंद्रधनुष मिशन की शुरुआत करेंगे। साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों को टैबलेट वितरित करने का भी उनका कार्यक्रम है। मोदी रविवार दोपहर को ही भरूच जाएंगे जहां वह नर्मदा नदी पर बने नए बैराज के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। इसके साथ उधाना और जयनगर के बीच चलने वाली अंत्योदय एक्स्रपेस को हरी झंडी दिखाएंगे। दिल्ली वापस आने से पहले एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। बता दें कि वडनगर में प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारी जोरों पर है। साफ-सफाई का काम तेजी से चल रहा है। रेलवे स्टेशन परिसर के भीतर पेड़ों तक को धोया जा रहा है। इसके लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां लगाई गई हैं।

दौरे से पहले सुब्रमण्यम स्वामी ने दिया बीजेपी को जीत का मंत्र

गुजरात चुनावों में बीजेपी की साख दांव पर लगी हुई है। जिसके लिए उसने अभी से ही कमर कसना शुरू कर दिया है। अमित शाह और अरुण जेटली रैली और रोड शो के जरिए अपना काम शुरू कर चुके हैं। इस बीच बीजेपी के दिग्गज नेता सुब्रमण्यम स्वामी का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि गुजरात जीत में अगर जीत चाहिए तो पूर्व सीएम आनंदी बेन पटेल को ही दोबारा सीएम उम्मीदवार बनाना चाहिए।

सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर लिखा है, "पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल की लोकप्रियता गुजरात में तेजी से बढ़ रही है। मुझे लगता है कि बीजेपी की आसान जीत के लिए हमें उन्हें सीएम उम्मीदवार बनाना चाहिए"।

 

 

मोदी के गढ़ में राहुल ने जमाए अपने पैर
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अभी पिछले दिनों अपने तीन दिवसीय दौरे पर गुजरात गए थे, जहां उन्होंने राज्य के 5 जिलों रोड शो किया। उनके गुजरात दौरे पर हार्दिक पटेल ने भी ट्वीट कर स्वागत किया था। अपने दौरे के दौरान उन्होंने किसानों की समस्याओं को सुना और आश्वासन दिया कि अगर कांग्रेस सत्ता में आ गई तो उनकी सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। अपने दौरे में राहुल ने पीएम मोदी पर खूब निशाना साधा और कहा था लगता है गुजरात में "विकास पागल हो गया है"।
 

Created On :   7 Oct 2017 3:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story