सविता साहू के ई-रिक्शे में PM मोदी ने की सवारी

PM took a ride on the e-rickshaw of Savita Sahu
सविता साहू के ई-रिक्शे में PM मोदी ने की सवारी
सविता साहू के ई-रिक्शे में PM मोदी ने की सवारी

डिजिटल डेस्क, रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की 127वीं जयंती पर छत्तीसगढ़ के दौरे पर पहुंचे। पीएम मोदी ने बीजापुर से केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी "आयुष्मान भारत योजना" की शुरुआत की। इस दौरान पीएम ने जहां एक तरफ बुजुर्ग महिला को अपने हाथों से चप्पल पहनाई तो वहीं दूसरी ओर दंतेवाड़ा की सविता साहू के ई-रिक्शे की सवारी की।

भाषण में सुनाई सविता की कहानी
नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में सविता साहू के ई-रिक्शे में किए सफर की कहानी की भी शुमार किया। प्रधानमंत्री ने कहा-  ”आज मुझे सविता साहू जी के ई-रिक्शा पर सवारी का अवसर भी मिला। सविता जी के बारे में मुझे बताया गया कि उन्होने नक्सली-माओवादी हिंसा में अपने पति को खो दिया था। इसके बाद उन्होंने सशक्तिकरण का रास्ता चुना, सरकार ने भी उनकी मदद की और अब वो एक सम्मान से भरा हुआ जीवन जी रही हैं।” 

 

 

मन की बात में भी पीएम ने किया था सविता का जिक्र

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 40वें एपिसोड में भी सवीता साहू का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था प्रशासन कि मजबूत इच्छाशक्ति ने यहां की महिलाओं को ई-रिक्शा के माध्यम से सशक्त बनाने के लिए बड़ी पहल की है। नगर में आदिवासी महिलाओं को सड़क पर पायलेट के रूप में साफ देखा जा सकता है। इतना ही नहीं नगर के अंदरूनी इलाकों में जहां कभी माओवादियों की सीटी बजती थी वहां आज ये महिलाएं अपनी सवारी के लिए सीटी बजा रही हैं। 

पहले भी मिल चुकी है पीएम से
सविता साहू की 11 अक्टूबर को दिल्ली में एक प्रदर्शनी के दौरान भी पीएम मोदी से मुलाकात हुई थी। दरअसल दंतेवाड़ा की सविता साहू और गीदम ब्लॉक की कुंती यादव दिल्ली में नानाजी देशमुख की जन्मशती पर आयोजित प्रदर्शनी में स्टॉल लगाने पहुंचीं थी। जब दोनों को पता चला कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी वहां आने की संभावना है तो वे खुश हो गईं। इसके बाद पीएम वहां पहुंचे और उन्होंने ई-रिक्शा के बारे में जानकारी ली। उन दोनों महिलाओं के साथ पीएम ने काफी देर तक संवाद किया। इसी के बाद मन की बात कार्यक्रम में पीएम ने सविता का जिक्र किया था।  

Created On :   14 April 2018 5:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story