comScore

नीरव मोदी और परिवार के खिलाफ इंटरपोल का डिफ्यूजन नोटिस

September 06th, 2018 15:25 IST

डिजिटल डेस्क, मुंबई। देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 11 हजार 400 करोड़ के घोटाले को अंजाम देने वाले नीरव मोदी और उनकी फैमिली के खिलाफ इंटरपोल ने डिफ्यूजन नोटिस जारी कर दिया है। डिफ्यूजन नोटिस के तहत इंटरपोल की नोडल एजेंसी CBI ने इंटरपोल के सभी सदस्‍य देशों से नीरव मोदी और अन्‍य सदस्‍यों को पकड़वाने में सहयोग की अपील की है। नीरव मोदी के फैमिली मेंम्बर में नीरव की पत्‍नी एमी मोदी, भाई निशाल मोदी और मेहुल चौकसी शामिल हैं। हालांकि घोटालेबाज नीरव मोदी की तरह, पत्नी अमि मोदी, मामा मेहुल चौकसी और भाई निशाल मोदी विदेश भाग चुके हैं।

बता दें कि डिफ्यूजन नोटिस कम औपचारिक नोटिस है, जिसके तहत इंटरपोल की नोडल एजेंसी सभी इंटरपोल सदस्‍य देशों से सहयोग की अपेक्षा करती है। इस नोटिस के जारी होने के बाद सभी सदस्‍य देश संबंधित व्‍यक्ति को गिरफ्तार कर नोटिस जारी करने वाले देश को सौंपने में सहयोग करते हैं। हालांकि ये पूरी तरह औपचारिक नोटिस नहीं है। औपचारिक नोटिस इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस होता है। जिसके तहत सभी इंटरपोल सदस्‍य देश अपराधी और वांछित की जानकारी देने या सौंपने के लिए बाध्‍य होते हैं।

कहां है नीरव मोदी?

रिपोर्ट्स के मुताबिक नीरव मोदी घोटाला सामने आने के बाद से ही न्‍यूयॉर्क के एक फाइव स्टार होटल में ठहरे हुए हैं। ये होटल नीरव मोदी के न्यूयॉर्क स्थित लग्जरी मेडिसन एवेन्‍यू ज्‍वैलरी रिटेल स्‍टोर के पास ही है। नीरव की होटल में बुकिंग और ठहरने की पुष्टि स्‍वयं होटल मैनेजमेंट ने की गई है।

ये भी पढ़ें- नीरव मोदी ही नहीं इन 4 ने भी देश को लगाया चूना

5,100 करोड़ रुपए की संपत्ति हुई जब्त

गौरतलब है कि गुरुवार को 11 हजार 400 करोड़ के बैंकिंग घोटाले को अंजाम देने वाले नीरव मोदी के ठिकानों पर ED ने बड़ी कार्रवाई की। नीरव मोदी की 5,100 करोड़ रुपए की संपत्ति ED ने जब्त की जा चुकी है।जब्त की गई संपत्ति में ज्वैलरी, सोना और कैश शामिल है। ईडी ने पासपोर्ट अधिकारियों से नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और अमी मोदी के पासपोर्ट रद्द करने की मांग की है। वहीं शुक्रवार को भी नीरव के कई अन्य ठिकानों पर छापाममार कार्रवाई की जा रही है। 

PNB ने किए 8 और कर्मचारी सस्पेंड

पंजाब नेशनल बैंक एक्शन लेते हुए घोटाले में शामिल 8 कर्मचारी को सस्पेंड कर दिया है।इससे पहले बैंक ने 10 कर्मचारियों को सस्पेंड किया था और अब निलंबित कर्माचारियों की संख्या 18 हो गई है। सस्पेंडेड कर्मचारियों में जेनरल मैनेजर लेवल के अधिकारी भी शामिल हैं। बता दें फिलहाल अभी भी बैंक की आंतरिक जांच चल रही है।
 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi