अवैध रेत से भरे 134 ट्रक जब्त, रेत माफिया पर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई

Police and revenue department takes massive action against sand mafia
अवैध रेत से भरे 134 ट्रक जब्त, रेत माफिया पर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई
अवैध रेत से भरे 134 ट्रक जब्त, रेत माफिया पर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, छतरपुर। रेत माफिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए पुलिस और राजस्व विभाग की टीम द्वारा अवैध रेत से भरे 117 ट्रक को जब्त किए गए। वहीं 17 ट्रक खाली पकड़े गए। टीम द्वारा यह कार्रवाई गौरिहार थाना क्षेत्र के पहरा गांव में की गई है। देर रात हुई इस कार्रवाई से जिले के रेत माफिया में हड़कंप मचा हुआ है। जिस समय टीम ने ट्रकों को रोका उस समय कई ट्रक चालक कार्रवाई से बचने के लिए रात के अंधेरे का फायदा उठाकर मौके से भाग गए।

बताया जा रहा है कि रेत से भरे सभी ट्रक यूपी भेजे जा रहे थे। पुलिस ने इन सभी ट्रकों को जब्त कर थाने में खड़ा करवा लिया है। रेत से भरे जिन ट्रकों को जब्त किया है, उनमें से किसी भी ट्रक के पास पिट पास नहीं था। पिट पास के अलावा सभी ट्रक ओवर लोड थे। जब्त किए गए कई ट्रकों के चालकों के पास से फर्जी पिट पास भी पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारियों को मिले है, जिनकी जांच पुलिस द्वारा की जा रही है।

उत्तर प्रदेश भेजी जाती है रेत
रेत से भरे पकड़े गए सभी ट्रकों में परई और बारबंद रेत खदान से अवैध उत्खनन कर रेत लोड की गई थी। सूत्रों की माने तो दोनो रेत खदानों से निकाली जाने वाली रेत सीधे उत्तर प्रदेश भेजी जाती थी। उत्तर प्रदेश में रेत महंगे दामों में बिकती है, लिहाजा रेत के इस खेल में मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के रेत माफिया मिल कर काम करते है।

लोगों का कहना है कि गौरिहार और आसपास के लोग उत्तर प्रदेश के रेत माफिया के संपर्क में है। यूपी का रेत माफिया ट्रक गौरिहार सीमा तक भेजता है उसके बाद एमपी का रेत माफिया उन ट्रकों को रेत खदानों तक लाता है और रेत लोड करने के बाद ट्रकों को यूपी बार्डर तक छोड़ता है।

रात में होता है रेत का अवैध खेल
गौरिहार क्षेत्र से निकलने वाली केन नदी का सीना छलनी कर रेत माफिया बड़े पैमाने पर रेत की निकासी कर रहा है। रेत निकालने के लिए रेत माफिया जेसीबी और अन्य उपकरणों का उपयोग करता है। नदी के रेत खदानों से अवैध रेत निकालने का काम रात के समय होता है। रात 8 बजे के बाद से रेत माफिया के गुर्गे हथियारों से लैस होकर रेत खदानों में धावा बोलते है और पूरी रात रेत की निकासी करते है। रेत माफिया के गुर्गों के आगे पुलिस और प्रशासन की नतमस्तक रहता है। खदानों में तैनात हथियारबंद रेत माफिया के गुर्गों के सामने जाने से पुलिस के अधिकारी और जवान भी डरते है।

नेताओं के ट्रक भी हैं शामिल
रेत से भरे जब्त किए गए कई ट्रक यूपी और गौरिहार क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के बताए जा रहे है। सूत्रों की माने तो रेत के अवैध खेल में जनप्रतिनिधियों का भी संरक्षण प्राप्त है। देर रात अवैध रेत से भरे ट्रकों के खिलाफ हुई कार्रवाई पूरे जिले में अब तक की सब से बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। पुलिस और राजस्व विभाग की टीम ट्रकों के नंबर के आधार पर यह पता लगाने में जुटी है कि पकड़े गए ट्रकों के मालिक कौन है।

गौरिहार के थाना प्रभारी सुखेंद्र सिंह परिहार ने मामले में कहा है कि अवैध रेत लेकर जा रहे ट्रकों को पकड़ा गया है। पकड़े गए ट्रकों में से किसी के पास पिट पास नहीं मिला है सभी ट्रक ओवर लोड थे। जब्त ट्रकों के खिलाफ खनिज विभाग द्वारा कार्रवाई की जा रही है। पकड़े गए ज्यादातर ट्रक यूपी के है।

Created On :   9 Jun 2018 2:40 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story