अवैध रूप से भण्डारित 100 डंपर रेत जब्त, एक आरोपी गिरफ्तार, प्रतिबंध के बावजूद चल रहा कारोबार

Police captures 100 dumper illegally stocked sand and arrest one
अवैध रूप से भण्डारित 100 डंपर रेत जब्त, एक आरोपी गिरफ्तार, प्रतिबंध के बावजूद चल रहा कारोबार
अवैध रूप से भण्डारित 100 डंपर रेत जब्त, एक आरोपी गिरफ्तार, प्रतिबंध के बावजूद चल रहा कारोबार

डिजिटल डेस्क, शहडोल। रेत के अवैध कारोबार में संलिप्त लोगों द्वारा नया तरीका इजाद किया गया है। निजी व पंचायतों में निर्माण के नाम पर घरों के सामने रेत का अवैध रूप से भण्डारण किया जाकर उनकी बिक्री की जा रही है। जिले में पुलिस व खनिज विभाग द्वारा हाल ही में की गई कार्रवाईयों के बाद इस प्रकार के कई मामले सामने आए हैं। 

ताजा मामला सोहागपुर थानांतर्गत ग्राम कुदरी में सामने आया है। जिसमें निजी जमीन पर बड़ी मात्रा में रेत का भण्डारण किया  जाना पाया गया। सोहागपुर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर 100 डंपर रेत जब्त कर सुरक्षा के लिहाज से पुलिस लाइन में डंप कराया है। पुलिस द्वारा जब्त रेत की कीमत 4 लाख रुपए से अधिक बताई गई है। इस मामले में एक आरोपी कोटमा निवासी कप्तान सिंह पिता ललन सिंह को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया। जबकि दो अन्य की तलाश की जा रही है। 

गौरतलब है कि इसी प्रकार का मामला खम्हरिया कला में सामने आया था, जहां बड़ी मात्रा में रेत का अवैध भण्डारण मिला था। इसे पंचायत निर्माण के लिए एकत्रित किया जाना बता दिया गया, जबकि नियमानुसार पंचायत को अधिक भण्डारण की पात्रता नहीं है। वहीं निजी निर्माण के लिए भी 20 से 25 ट्राली से अधिक भण्डारित नहीं किया जा सकता।

भण्डारण की नहीं थी अनुमति
मुखबिर से एसपी को सूचना मिली थी कि ग्राम कुदरी में कच्ची रोड के किनारे रेत भण्डारित कर कोटमा निवासी कप्तान सिंह द्वारा अवैध रूप से बिक्री की जा रही थी। एसपी के निर्देश पर सोहागपुर थाना प्रभारी चिन्मय मिश्रा थाने के एएसआई सुनील कुमार तिवारी, प्रधान आरक्षक सुनील शर्मा, आरक्षक राकेश शुक्ला के साथ शनिवार की देर रात मौके पर पहुंचे। जहां रेत का बड़ा ढेर मिला। मौके पर कप्तान सिंह ने बताया कि भाई शक्ति सिंह के साथ मिलकर रेत की बिक्री करते हैं।

पुलिस ने पटवारी हल्का से जानकारी ली तो पता चला कि जिस जमीन पर रेत डंप किया गया है वह कप्तान सिंह व शक्ति सिंह की मां गीता देवी के नाम पर है। खनिज विभाग से जानकारी लेने पर बताया गया कि उक्त जमीन पर रेत भण्डारण की किसी प्रकार की अनुमति नहीं है। इस मामले में आरोपीगणों के विरुद्ध धारा 41 (1-4) जाफो. व 379 ताहि. के तहत कार्रवाई की गई।

इनका कहना है
 रेत के अवैध भण्डारण पर लगातार कार्रवाई हो रही है। पतेराटोला व सोता में यदि नियमों के विपरीत उत्खनन किया जा रहा है तो मौका निरीक्षण कर कार्रवाई कराई जाएगी।
फरहत जहां, खनिज अधिकारी

Created On :   9 July 2018 9:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story