पुलिस गिरफ्त में एक और रिश्वतखोर, बाबू बनाने की एवज में मांगे 75 हजार

Police caught the municipality CMO of taking a bribe in tikamgarh
पुलिस गिरफ्त में एक और रिश्वतखोर, बाबू बनाने की एवज में मांगे 75 हजार
पुलिस गिरफ्त में एक और रिश्वतखोर, बाबू बनाने की एवज में मांगे 75 हजार

 डिजिटल डेस्क टीकमगढ़। भृत्य को बाबू(लिपिक) बनाने के एवज में सीएमओ को रिश्वत मांगनी भारी पड़ गई। छतरपुर जिले के बिजावर से लौटकर सोमवार को सुबह ही सीएमओ विजय शंकर त्रिवेदी टीकमगढ़ स्थित अपने सरकारी आवास पर पहुंचे थे। इसी दौरान वहां पहुंचे नगर पालिका के भृत्य रामप्रकाश बिलगैंया ने रिश्वत की पहली किश्त के 25 हजार रुपए सीएमओ को दिए। जो सीएमओ ने शर्ट की जेब में रख लिए और बाबू बनाने की प्रक्रिया का ताना-बाना बिलगैंया को समझाने लगे। तभी उनके निवास पर लोकायुक्त टीम के आ धमकने से सीएमओ के होश फाख्ता हो गए। सीएमओ के हाथ धुलाते ही भ्रष्टाचार का रंग उजागर हो गया।
लंबे समय से टीकमगढ़ नगर पालिका में जमे सीएमओ विजय शंकर त्रिवेदी का 29 अगस्त को पन्ना नगर पालिका सीएमओ के लिए स्थानांतरण किया गया था। नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्रालय द्वारा किए गए तबादले के 15 दिन बाद भी रिलीव न होने के कारण कार्यालय सहित शहर में भी सीएमओ के टीकमगढ़ से मोह की चर्चाएं आम थी।  प्राप्त जानकारी के अनुसार रामप्रकाश बिलगैंया नगर पालिका कार्यालय में 1987 से भृत्य के पद पर कार्यरत है। पन्ना स्थानांतरण हो जाने के बाद सीएमओ ने श्री बिलगैंया को विश्वास में लिया और जाते-जाते उसे लिपिक बनाने की पेशकश कर दी। पदोन्नति के लिए भृत्य ने रजामंदी जताई तो सीएमओ ने इसके एवज में 75 हजार रुपए रिश्वत की मांग की। तीन किश्तों में घूस के पैसे देने पर सहमति बनीं, लेकिन रिश्वत की बात भृत्य को नागवार गुजरी और उसने लोकायुक्त में सीएमओ के विरुद्ध शिकायत दर्ज करा दी।
हाथ लाल होते ही चेहरा पड़ा पीला
रामप्रकाश बिलगैंया की शिकायत का पहले लोकायुक्त द्वारा सत्यापन किया गया। इसके बाद सीएमओ को रंगे हाथ पकडऩे की रणनीति बनाई गई। जिसके अनुसार सोमवार सुबह भृत्य रामप्रकश बिलगैंया रिश्वत की पहली किश्त लेकर सीएमओ के सरकारी आवास पर सुबह करीब साढ़े आठ बजे पहुंचा और उन्हें 25 हजार रुपए सौंप दिए। पैसे शर्ट की जेब में रखकर सीएमओ बातों में मशगूल हो गए, लगभग 10 मिनट बाद वहां लोकायुक्त टीम आ धमकी। जिसका परिचय सुनते ही के चेहरे की हवाइयां उड़ गईं। टीम ने सीएमओ से रिश्वत के 25 हजार रुपए जब्त कर उनके हाथ धुलाए। नोटों पर लगे पावडर के कारण हाथ लाल होते ही सीएमओ का चेहरा पीला पड़ गया।
कार्रवाई से ब्लड प्रेशर हाई, बढ़ी घबराहट
रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़े गए सीएमओ की लोकायुक्त कार्रवाई के दौरान ही हालत खराब हो गई। लोकायुक्त डीएसपी जेपी वर्मा के अनुसार पसीना-पसीना हुए सीएमओ को ब्लड प्रेशर हाई हो गया था जिसके कारण घबराहट बहुत बढ़ गई थी। बिगड़ते स्वास्थ्य को देखते हुए कार्रवाई के दौरान उन्हें बार-बार समझाईश और सांत्वना दी गई। डीएसपी के अनुसार रिश्वत में दिए गए पैसों के अलावा सीएमओ की शर्ट भी जब्त की गई है। सीएमओ विजय शंकर त्रिवेदी के विरुद्ध प्रकरण दर्ज किया गया है। फिलहाल 25 हजार की जमानत और 25 हजार के मुचलके पर उन्हें छोड़ दिया है। कार्रवाई के दौरान डीएसपी के साथ लोकायुक्त टीम में राजकुमार सेन, महेश हजारे, विकास मिश्रा, सोनू तिवारी, संतोष गोस्वामी, नीलेश पाण्डेय और बृजेंद्र सिंह ठाकुर शामिल थे।

 

Created On :   19 Sep 2017 7:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story