बंद के दौरान हिंसा हुई तो सख्ती से निपटेगी पुलिस, जिला प्रशासन मुस्तैद

Police is going to react tough against the violence during closure
बंद के दौरान हिंसा हुई तो सख्ती से निपटेगी पुलिस, जिला प्रशासन मुस्तैद
बंद के दौरान हिंसा हुई तो सख्ती से निपटेगी पुलिस, जिला प्रशासन मुस्तैद

डिजिटल डेस्क, शहडोल। 6 सितंबर को आयोजित भारत बंद को देखते हुए संभाग में हाई अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि बंद का आह्वान करने वाली कोई भी संस्था अथवा संगठन अधिकृत रूप से सामने नहीं आए हैं, लेकिन सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से बंद को दिए जाने वाले समर्थन को देखते हुए पुलिस व जिला प्रशासन पूरी तरह सचेत हो गया है।

एससी-एसटी एक्ट में संशोधन तथा आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग को लेकर भारत बंद का अनेक धार्मिक-सामाजिक संगठनों ने समर्थन की बात कही है। इसे देखते हुए किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। हालांकि बंद शांतिपूर्ण होने के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन यदि हिंसक घटनाएं हुईं अथवा सार्वजनिक व निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने अथवा दुकानों व प्रतिष्ठानों को जबरन बंद कराने का प्रयास किया गया तो कठोर कार्रवाई के साथ होने वाले नुकसान की भरपाई संबंधित जिम्मेदारों से कराने की बात प्रशासन ने कही है।

ऐसे रहेगी पुलिस की किलेबंदी
संभागीय मुख्यालय सहित जोन के तीन अन्य जिलों अनूपपुर, उमरिया व डिण्डौरी में एसएएफ कंपनी के सशस्त्र बल, डीजी लेवल के सुरक्षा बल के अलावा जिलों में उपलब्ध पुलिस बल की तैनाती हर चौराहा, सार्वजनिक स्थानों पर की गई है। शहर के सभी स्थानों पर पहले से लगे CCTV कैमरों के अलावा पुलिस के अन्य खुफिया कैमरों से निगरानी की जाएगी। मुंह में कपड़ा बांधकर व हाथों में लाठी-डंडा लेकर चलने वालों पर कार्रवाई की तैयारी है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर खास निगरानी की जा रही है। सोशल मीडिया पर भी प्रशासन की नजर है। प्रशासन द्वारा अपील की जा रही है कि किसी प्रकार के अफवाहों में न आएं।

कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तैनात
जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। बुधवार को कलेक्टर अनुभा श्रीवास्तव, एसपी कुमार सौरव के नेतृत्व में सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के माध्यम से जिला प्रशासन सहित सभी प्रतिनिधियों ने जिले के गौरव को अक्षुण्य बनाए रखने के लिए शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। सुरक्षा बल के साथ मजिस्ट्रेट की पेट्रोलिंग होगी। जरूरत पड़ने पर कलेक्टर व एसपी की सहमति से धारा 144 लागू की जाएगी।

गांधी चौक से निकलेगी रैली
आरक्षण विरोधी मंच की ओर से गुरुवार को दोपहर में गांधी चौक से जयस्तंभ तक रैली निकाली जाएगी। बुधवार को आयोजित प्रेस वार्ता में मंच के शक्ति सिंह चंदेल, आशुतोष गौतम ने बताया कि रैली के बाद कलेक्टर को तीन सूत्रीय मांग पत्र सौंपा जाएगा। तीन सूत्रीय मांग पत्र में एट्रोसिटी एक्ट समाप्त करने, जातिगत आरक्षण समाप्त करने और आर्थिक आधार पर आरक्षण दिए जाने की मांग की जाएगी।   

इनका कहना है
बंद को देखते हुए जोन के चारों जिलों में सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। कमिश्नर व चारों जिलों के कलेक्टर, एसपी व थाना प्रभारियों की मीटिंग हो चुंकी है। शांति भंग करने की इजाजत किसी को नहीं है, ऐसा होता है तो पुलिस सख्ती से निपटेगी।
आईपी कुलश्रेष्ठ, आईजी शहडोल जोन

 

Created On :   5 Sep 2018 2:07 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story