हाईअलर्ट पर पुलिस, उपद्रवियों के खिलाफ रासुका की तैयारी- तैनात किए गए 400 अतिरिक्त जवान

Police on HighAlert, preparation of Rasuka against miscreants - 400 additional personnel deployed
हाईअलर्ट पर पुलिस, उपद्रवियों के खिलाफ रासुका की तैयारी- तैनात किए गए 400 अतिरिक्त जवान
हाईअलर्ट पर पुलिस, उपद्रवियों के खिलाफ रासुका की तैयारी- तैनात किए गए 400 अतिरिक्त जवान

डिजिटल डेस्क  सतना। हर हाल में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए  रीवा डिवीजन के सतना समेत सभी जिलों को 14 अप्रैल तक हाईअलर्ट पर लेते हुए पुलिस ने शांति-सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हैं। आईजी उमेश जोगा ने रविवार को यहां भारत बंद से अब तक के हालातों के साथ अनिष्ट की भावी आशंका के मद्देनजर लॉ एंड ऑर्डर की समीक्षा की। पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर के साथ समीक्षा में आईजी ने हर हालात से सख्ती से निपटने की रणनीति को अंतिम रुप दिया। बाद में आईजी और एसपी ने कानून व्यवस्था बिगाडऩे की कोशिश के आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्यवाही करने की चेतावनी दी।   
 मैहर-नागौद और अमरपाटन में भी अतिरिक्त फोर्स
 जिले के तहसील मुख्यालय मैहर,नागौद और अमरपाटन में भी एहतियाती तौर पर 15-15 जवानों का अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 10 अप्रैल को बार्डर एरिया के बरौंधा और नयागांव थानों के पुलिस बल को छोड़कर शेष अतिरिक्त बल यहां बुलाकर तैनात करने की भी रणनीति बनाई गई है।
आईजी और एसपी ने दी सुरक्षा की गारंटी : डरने की जरुरत नहीं
 आईजी उमेश जोगा और एसपी राजेश हिंगणकर ने आमजन को सुरक्षा की गारंटी देते हुए कहा कि किसी को भी डरने की जरुरत नहीं है। जरुरत पुलिस का साथ देने की है। आईजी के मुताबिक पुलिस बल अनिष्ट की किसी भी आशंका का मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है। जिला मुख्यालय समेत जिले में भारी सशस्त्र पुलिस बल को तैनात किया गया है।
दूसरे दिन भी पुलिस का पैदल मार्च
रविवार को भी पुलिस के 250 जवानों ने रीवा रोड और मेन मार्केट में पैदल मार्च कर सुरक्षा की गारंटी दी। फ्लैग मार्च का नेतृत्व पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने स्वयं किया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गुरकरन सिंह, सीएसपी वीडी पांडेय, रिजर्व इंस्पेक्टर राहुल देवलिया और सभी थानों के थानेदार भी साथ में थे। पैदल मार्च में पुलिस का सशस्त्र बल भी शामिल था।  
 सोशल मीडिया की हर हरकत पर नजर
 फेसबुक और वाट्सएप जैसे  सोशल मीडिया की  हर हरकत पर भी पुलिस की पैनी नजर है। पुलिस की साइबर सेल को सक्रिय कर दिया गया है। इस बीच कानून व्यवस्था बिगाडऩे की कोशिश से संंबंधित किसी भी पोस्ट पर सीधे गु्रप एडमिन और मैसेज पोस्ट करने वाले के खिलाफ गैरजमानती अपराध दर्ज करते हुए गिरफ्तारियां की जाएंगी। पब्लिक और पब्लिक प्रापर्टी को नुकसान पहुंचाने की किसी भी साजिश पर पुलिस कड़े एक्शन की तैयारी में है। एसपी ने ये भी साफ सभी चिन्हित मूर्तियों की सुरक्षा पुलिस के जिम्मे है। अगर बावजूद इसके कोई नई मूर्ति स्थापित करने की कोशिश की जाती है तो तत्काल दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।  
फिलहाल छुट्टियां भी कैंसिल
एसपी राजेश हिंगणकर ने हाईअलर्ट के मद्देनजर जिले में तैनात सभी पुलिस अधिकारियों  और कर्मचारियों के अवकाश तत्काल प्रभाव से कैंसिल कर दिए हैं। सभी संबंधितों को निर्देशित किया गया है कि वे किसी भी स्थिति में अपने पदस्थापना स्थल को नहीं छोड़ें।
 ऐसे रहें सतर्क : नहीं दें खुला डीजल-पेट्रोल:
 इसी बीच वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की मीटिंग में आईजी उमेश जोगा ने कॉलेज, हॉस्टल की निगरानी बढ़ाने और स्टूडेंटस को किसी प्रलोभन या फिर भ्रमित नहीं होने की समझाइश देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्टूडेंटस के बीच जाकर उन्हें समझाइश दें कि उनकी छोटी सी भूल उनका कैरियर चौपट कर सकती है। आईजी ने पेट्रोल पंप संचालकों को भी चेतावनी दी कि वे रजिस्टर्ड वाहनों को ही डीजल -पेट्रोल दें। उन्होंने कहा कि अनिर्वाय होने की स्थिति में खुला डीजल-पेट्रोल मांगने वाले की वैध आईडी और नाम पता दर्ज होने के बाद ही वाहन ईंधन दें। पुलिस अधिकारियों को मुखबिर तंत्र को अधिकतम सक्रिय करने और संबंधित थाना क्षेत्रों के बल को सहज भाव से पब्लिक के बीच जाकर समझाइश देने  के भी निर्देश दिए। आईजी उमेश जोगा ने कहा कि किसी के भी अंसतोष को प्रारंभिक चरण में ही दूर कर दें। संदिग्ध किस्म की छोटी -छोटी सूचनाओं को गंभीरता से लें और फौरन वरिष्ठ अधिकारियों  को अवगत कराएं।  

 

Created On :   9 April 2018 7:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story