हिरण नदी में रेत का अवैध उत्खनन, पुलिस ने देर रात दी दबिश, रेत से भरे हाईवा किए जब्त

Police raided sand mine and captured hyva in illegal excavation
हिरण नदी में रेत का अवैध उत्खनन, पुलिस ने देर रात दी दबिश, रेत से भरे हाईवा किए जब्त
हिरण नदी में रेत का अवैध उत्खनन, पुलिस ने देर रात दी दबिश, रेत से भरे हाईवा किए जब्त

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। रेत माफिया हिरण नदी को छलनी कर रहे हैं। घाटों पर रेत का जमकर अवैध उत्खनन किया जा रहा है। मुखबिर की सूचना पर पाटन पुलिस ने देर रात दबिश देते हुए रेत से भरे हाईवा जब्त किए हैं। पुलिस प्रशासन की इस कार्रवाई के बाद रेत माफियाओं के गुर्गे यहां-वहां भागते नजर आए। हाईवा जब्त करते हुए पुलिस ने इसकी सूचना खनिज विभाग के अधिकारियों को दी है। वहीं पुलिस की इस कार्रवाई के बाद खनिज विभाग की कार्य प्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं।

लगातार दी जा रही दबिश
उल्लेखनीय है कि पुलिस अधीक्षक जबलपुर अमित सिंह द्वारा अवैध उत्खनन एवं परिवहन के कारोबार में लिप्त आरोपियों को चिन्हित करते हुये प्रभावी कार्यवाही हेतु आदेशित किया गया। आदेश के तहत अति. पुलिस अधीक्षक ग्रामीण डॉ रायसिंह नरवरिया के मार्ग दर्शन में एस.डी.ओ.पी. पाटन, एवं सिहोरा, उप पुलिस अधीक्षक बरगी, द्वारा अपने अपने अनुभाग के थाना क्षेत्रों में कार्यवाही की जा रही है।

इसी के तहत एस.डी.ओ.पी. पाटन एसएन पाठक ने बताया कि विश्वसनीय मुखबिर से सूचना मिली कि थाना पाटन अन्तर्गत हिरण नदी के छितुरहा घाट में अवैध रूप से हाईवा में रेत भरी जा रही है। सूचना पर तत्काल थाना पाटन के स्टाफ को लेकर दबिश दी गयी, जहां 5 हाईवा रेत से भरे हुये एवं 5 हाईवा रेत भरने के लिये खडे़ हुये मिले, जिन्हे जब्त कर थाना लाया गया।

खनिज विभाग को जानकारी नहीं
इसी प्रकार एक हाईवा को ग्राम सकरा में एवं एक हाईवा को ग्राम सुरई में बिना रायल्टी के रेत भरकर ले जाते हुये पकड़ा गया है। पिछले 24 घंटे में 7 हाईवा रेत से भरे हुये एवं 5 हाईवा घाट पर रेत भरने हेतु खडे़ पकड़ा गया है। सभी को जब्त करते हुये खनिज विभाग को अग्रिम कार्यवाही हेतु सूचित किया गया। वहीं बताया जा रहा है कि पुलिस के पास तो सूचना आ जाती है, लेकिन खनिज विभाग को इस संबंध में किसी प्रकार की जानकारी नहीं है।

लोगों का कहना है कि खनिज विभाग की मिली भगत के कारण यह गोरखधंधा  चल रहा है। खनिज विभाग द्वारा रेत माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाती है, जिसके कारण उनके हौसले बुलंद हैं। खनिज विभाग को भी मुखबिर ने सूचना दी थी, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

Created On :   19 Feb 2019 11:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story