नदी के बीच टापू पर फंसे एक दर्जन बच्चों को पुलिस ने किया रेस्क्यू

Police run rescue operation to save children trapped between water
नदी के बीच टापू पर फंसे एक दर्जन बच्चों को पुलिस ने किया रेस्क्यू
नदी के बीच टापू पर फंसे एक दर्जन बच्चों को पुलिस ने किया रेस्क्यू

डिजिटल डेस्क, छतरपुर -गुलगंज। गुलगंज के पीरा गांव निवासी एक दर्जन मासूम बच्चे रविवार की दोपहर धसान नदी के टापू में जामुन खाने के लिए गए। बच्चे जब पेड़ में चढ़ कर जामुन खा रहे थे, उसी समय धसान नदी में अचानक पानी का बहाव बढ़ गया और नदी में बाढ़ आ गई। नदी में बाढ़ आने से सभी बच्चे उसी टापू में फंस गए। टापू में फंसे बच्चों को गांव के लोगों ने देखा और पुलिस को सूचना दी।

मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने बच्चों को बचाने के लिए रेस्क्यू करने का निर्णय लिया। टापू में फंसे बच्चों की जान आफत में फंसी देख कर गांव के लोगों में अफरा-तफरी का माहौल निर्मित रहा। जिन लोगों के बच्चे टापू में फंसे थे, उनके रो-रो कर बुरे हाल थे। हालांकि पुलिस के अधिकारियों ने सभी को शांत कराया और टापू में फंसे बच्चों को निकालने का निर्णय लिया।

होमगार्ड व पुलिस के जवान उतरे नदी में
पानी के बीच फंसे बच्चों को बचाने के लिए पुलिस और होमगार्ड द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने के लिए छतरपुर से नाव और बोट पीरा गांव भेजी गई। बोट और नाव पहुुंचने के बाद पुलिस और होमगार्ड के जवान लाइफ जैकेट पहन कर नदी में उतरे। नदी में पानी का बहाव तेज होने से रेस्क्यू टीम को टापू तक पहुंचने में खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि रेस्क्यू टीम भी सभी बांधाओं को पार करते हुए बच्चों तक पहुंचे और टापू में फंसे सभी बच्चों को सही सलामत बाहर निकाल कर लाए।

गांव के लोगों ने किया सहयोग
नदी में फंसे बच्चों की सूचना पीरा सहित आसपास के कई गांवों तक फैल गई थी। नदी में फंसे बच्चों को बचाने के लिए रेस्क्यू टीम के पहुंचने के पहले गांव वालों ने बच्चों को बचाने के लिए नदी में घुसे, लेकिन नदी में पानी का बहाव ज्यादा होने से वे कुछ दूर जाने के बाद वापस लौट आते थे। हालांकि जब रेस्क्यू टीम पहुंची तो गांव के लोग रेस्क्यू टीम की मदद कर बच्चों को बाहर निकालने में सहयोग किया। इस बीच मौके पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ लग गई थी। जिसके चलते पुलिस को परेशानी का सामना करना पड़ा।

इन बच्चों को बचाया गया
जामुन खाने के लिए गए बच्चों में 12 वर्षीय दलजीत पिता मुन्ना रैकवार, 13 वर्षीय कल्लू पिता पूरन सिंह, 14 वर्षीय विक्रम पिता संतोष सौर, 8 वर्षीय अजय पिता सरोज, 14 वर्षीय अवधेश पिता दीब्बू रैकवार, 10 वर्षीय बालेन्द्र पिता बालकिशन रैकवार, 15 वर्षीय गौरीशंकर पिता कल्ला सौर, 15 वर्षीय पुष्पेंद्र पिता बिज्जू रजक, 10 वर्षीय दुर्जना रैकवार को रेस्क्यू टीम के सदस्यों ने नदी से सही सलामत निकाला।

दो घंटे तक चला रेस्क्यू
नदी में फंसे बच्चों को निकालने के लिए पुलिस और होमगार्ड के जवानों द्वारा चलाया गया बचाव कार्य दो घंटे से अधिक समय तक चला। नदी में पानी का बहाव अधिक होने से बचाव कार्य में लगे लोगों को कई बार नदी में पानी कम होने का इंतजार भी करना पड़ा। टापू में बच्चों के फंसे होने की सूचना मिलने के बाद मौके पर अपर कलेक्टर डीके मौर्य, एसडीएम राजीव समाधिया, पीके सारस्वत, थाना प्रभारी संजय जायसवाल सहित अन्य प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारी पहुंच कर नदी में फंसे बच्चों को बाहर निकलवाया।

 

Created On :   23 July 2018 8:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story