अवैध खनन : पुलिस ने जेसीबी सहित 7 वाहन जब्त किए, 9 लोग गिरफ्तार

Police seized 7 vehicles including JCB and arrested 9 accused
अवैध खनन : पुलिस ने जेसीबी सहित 7 वाहन जब्त किए, 9 लोग गिरफ्तार
अवैध खनन : पुलिस ने जेसीबी सहित 7 वाहन जब्त किए, 9 लोग गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, शहडोल। प्रतिबंध के बावजूद जिले में रेत का उत्खनन जारी है। सुबह पुलिस ने बुढ़वा में रेत का अवैध उत्खनन करते हुए एक जेसीबी, सात हाइवा वाहन सहित 9 लोगों को पकड़ा है। जिले के देवलोंद थाना अंतर्गत सोन घड़ियाल परियोजना में काफी दिनों से रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा था। बता दें कि इसी इलाके में पिछले साल सोन घडिय़ाल अभयारण्य के कर्मचारियों और एसएफ के ऊपर हमला भी हुआ था।

पिछले दिनों इस इलाके में खनिज विभाग ने बड़े-बड़े खड्ढे खोदकर नदी को जाने वाले रास्तों को बंद करा दिया था। रेत का अवैध उत्खनन करने वालों ने रास्तों को फिर से चालू करा लिया है। यहां दिन-रात रेत का उत्खनन किया जाता है। पुलिस को मुखबिर से इसकी सूचना मिली थी। एसपी कुमार सौरभ ने कार्रवाई के लिए शहडोल से 25-30 लोगों की स्पेशल टीम भेजी थी। टीम ने ब्यौहारी पुलिस के साथ मिलकर कार्रवाई करते हुए सुबह करीब 5 बजे एक जेसीबी, सात हाइवा, दो बाइक सहित 9 आरोपियों को पकड़ा है। आरोपियों के पास से 8 मोबाइल भी जब्त किए गए हैं।

जब पुलिस की टीम वहां पहुंची तो रेत को लोड किया जा रहा था। सभी वाहन ब्यौहारी थाने में खड़े कराए गए हैं। पकड़े गए आरोपी रीवा, सीधी, सतना, अमरपाटन और बुढ़वा के रहने वाले हैं। पुलिस ने खनिज अधिनियम और मोटर व्हीकल एक्ट और 379 की धाराओं के तहत कार्रवाई की है।

खनिज विभाग ने की कार्रवाई
खनिज विभाग ने भी बुढ़वा के पास ही कार्रवाई की। यहां झिरिया दादर गांव में छह स्थानों पर रेत का अवैध भंडारण पकड़ा गया है। खनिज विभाग ने रेत को जब्त कर लिया है। एसडीएम ब्यौहारी ने रेत के अवैध भंडारण की सूचना खनिज विभाग को दी थी। प्रभारी खनिज अधिकारी के निर्देशन में खनिज निरीक्षक कमलकांत परस्ते और मुनींद्र सिंह ने कार्रवाई करते हुए छत स्थानों से रेत के अवैध ठीहे पकड़े हैं।

नदी से लाई जाती है रेत
बताया जाता है कि प्रतिबंध के बावजूद इलाके में रेत का खनन जारी है और यहां लगातार रेत का भंडारण किया जा रहा था। खनिज निरीक्षक मुनींद्र सिंह ने बताया कि झिरिया दादर गांव में छह स्थानों पर रेत का अवैध भंडारण किया गया था। एक निजी भूमि पर जबकि पांच जगह सरकारी भूमि में पर रेत के ठीहे लगे हुए थे। उन्होंने बताया कि 295 घन मीटर रेत जब्त की गई है। अवैध भंडारण के तहत कार्रवाई की जा रही है।

पिछले साल हुआ था हमला
पिछले साल नवंबर दिसंबर में खनन माफिया ने इसी इलाके में सोन घड़ियाल अभयारण्य के कर्मचारियों और पुलिस की एसएफ टीम पर हमला किया था। इसमें तीन से चार लोगों को चोंटें आई थीं। इसके बाद पुलिस और खनिज विभाग की टीम ने करीब 10 दिनों तक यहां कैंप भी लगाया था। तब स्थानीय लोगों का कैंप में मौजूद कर्मचारियों से भी विवाद हुआ था। तब भी पुलिस और खनिज विभाग ने कुछ रास्तों को बंद कराया था, लेकिन खनन पर पूरी तरह से रोक नहीं लग पाया था।

इनका कहना है
एसपी के निर्देशन में शहडोल से कार्रवाई के लिए 25 से 30 लोगों की टीम गई थी। ब्यौहारी थाने के प्रभारी और कुछ पुलिसकर्मियों की मदद से कार्रवाई को अंजाम दिया गया। 9 आरोपियों को पकड़ा गया है।
अभिनव राय, यातायात प्रभारी

 

Created On :   21 Aug 2018 8:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story