comScore

अबकी बार, किसकी सरकार? यहां देखें सभी चैनलों के 'ओपिनियन पोल'

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 08th, 2017 08:40 IST

अबकी बार, किसकी सरकार? यहां देखें सभी चैनलों के 'ओपिनियन पोल'

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात विधानसभा चुनाव। राजनीतिक तौर पर इस एक सूबे के चुनावी नतीजों की क्या अहमियत है, ये किसी से छिपा नहीं है। अद्भुत सांस्कृतिक धरोहर और परंपरा के चटख रंगों पर इठलाने वाला गुजरात इन दिनों सियासी फलक पर अपने-अपने हिसाब से आंका जा रहा है। कभी लगता है कि 18 दिसंबर को आने वाले नतीजे वही कहेंगे जो बीते 22 साल से कहते आ रहे हैं, तो कभी लगता है कि सत्ता की पतंग डोर से छूटकर आसमान में कहीं गुम हो जाएगी। .. लेकिन नतीजे क्या इबारत लिखने वाले हैं, ये तो वक्त के गर्भ में छुपा हुआ है।

 

9 और 14 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव इसलिए भी खास हैं क्योंकि गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य है। कई वर्षों तक यहां सीएम रहने वाले मोदी ही बीजेपी की ध्वजा थामे हुए हैं। तो दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष बनने जा रहे राहुल गांधी ने भी गुजरात इलेक्शन में खुद झोंक दिया है। पॉलिटिकल पंडितों और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल को इसी चुनाव के बीच बढ़ते-गढ़ते देखा है। .. लेकिन बड़ा सवाल अब भी वही है, आखिर बाजी कौन मारेगा ? तो इसके लिए अलग-अलग एजेंसियों ने ओपिनियन पोल किया है। सभी ओपिनियन पोल्स में हालात अलग-अलग दिख रहे हैं। एक तरफ जहां कुछ ओपिनियन पोल्स में बीजेपी को एक बार फिर से बड़ी जीत मिलने की बात कही गई है, तो वहीं कुछ में कांग्रेस को बढ़त मिलने का अनुमान लगाया गया है। गुरुवार पहले फेस की वोटिंग के लिए चुनाव प्रचार थम जाएगा। ऐसे में हम आपको कई न्यूज चैनलों के ओपिनियन पोल्स को दिखाने जा रहे हैं।

 


टाइम्स नाउ का सर्वे : 

इंग्लिश चैनल टाइम्स नाउ के सर्वे के मुताबिक, गुजरात में एक बार फिर से बीजेपी स्पष्ट बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है। हालांकि पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार बीजेपी की सीटों में कमी आ सकती है। 2012 के चुनावों में बीजेपी को जहां 115 सीटें मिली थी, वहीं इस बार 106-116 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि इस बार कांग्रेस वापसी करती दिख रही है। टाइम्स नाउ के सर्वे में इस बार कांग्रेस को 63-73 सीटें मिलने की बात कही गई है, जबकि पिछले चुनावों में कांग्रेस को 61 सीटें मिली थी।

एबीपी न्यूज-सीएसडीएस का सर्वे : 

एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के ताजा सर्वे में बीजेपी 100 सीटों के अंदर ही सिमटती दिख रही है, वहीं कांग्रेस की जबरदस्त वापसी की बात इस सर्वे में कही गई है। नवंबर में किए गए ताजा सर्वे के मुताबिक, बीजेपी इस बार 91-99 सीटों तक सिमट सकती है, वहीं कांग्रेस को 78-86 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। बता दें कि गुजरात में सरकार बनाने के लिए 92 सीटों की जरूरत होगी। इसके अलावा ताजा सर्वे में कांग्रेस और बीजेपी को 43-43% वोट शेयर मिलने की बात कही गई है। वहीं, इससे पहले अगस्त में हुए सर्वे में बीजेपी को 144-152 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था।

आजतक का सर्वे :

इससे पहले 24 अक्टूबर को किए गए इंडिया टुडे- माय एक्सिस के सर्वे में भी बीजेपी की सरकार बनते हुए दिख रही थी। आजतक के सर्वे के मुताबिक, गुजरात में जहां बीजेपी इस बार 115-125 सीटों पर कब्जा कर सकती है, वहीं कांग्रेस पार्टी जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर के समर्थन के साथ 57-65 सीटों पर सिमट रही है। वहीं पाटीदार लीडर हार्दिक पटेल की पार्टी का खाता भी खुलता नहीं दिख रहा है। जबकि आम आदमी पार्टी 0-3 सीटें इस बार जीत सकती है। अगर वोट शेयर की बात की जाए तो इस बार बीजेपी का वोट शेयर जहां 48% है, वहीं कांग्रेस को 38% वोट मिलने का अनुमान जताया गया है।

इंडिया टीवी का सर्वे :

वहीं पहले फेस की वोटिंग से ठीक 3 दिन पहले आए इंडिया टीवी-वीएमआर के ओपिनियन पोल में भी बीजेपी की सरकार बनने की बात कही गई है। इस सर्वे के मुताबिक, इस बार बीजेपी को 106-116 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं कांग्रेस को 63-73 सीटें और अन्य के खाते में 3 सीटें मिलने की बात कही गई है।  इसमें बीजेपी को 45% और कांग्रेस को 40% वोट मिलने की संभावना जताई गई है। अन्य के खाते में 15% वोट शेयर जाता दिख रहा है।

किसकी बनेगी सरकार? 

इसके बाद अगर इन सभी न्यूज चैनलों के ओपिनियन पोल्स का निचोड़ निकाला जाए, तो राज्य में एक बार फिर से बीजेपी सरकार बनाती दिख रही है। अगर एवरेज निकालें तो राज्य में बीजेपी 105-106 से ज्यादा सीटों के साथ पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है, वहीं कांग्रेस 70-75 सीटें जीतकर सबसे बड़ी दूसरी पार्टी बनेगी। वहीं अन्य के खाते में 0-3 तक सीटें जा सकती है। अगर ऐसा हुआ तो राज्य में 5वीं बार बीजेपी अपनी सरकार बनाने में कामयाब रहेगी।

क्या है गुजरात विधानसभा का गणित? 

गुजरात विधानसभा के गणित की बात करें तो यहां पर 182 विधानसभा सीटें हैं। पिछले यानी 2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई थी। इस वक्त गुजरात विधानसभा में बीजेपी के 114, कांग्रेस के 61 और अन्य के खाते में 6 सीटें हैं। वहीं पिछली बार बीजेपी को 48%, कांग्रेस को 39% और अन्य को 13% वोट मिले थे। जबकि गुजरात में 2014 लोकसभा चुनाव के नतीजों पर नजर डालें तो यहां पर 26 लोकसभा सीट है और सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का वोट परसेंट जहां 60 था, वहीं कांग्रेस को 33% वोट मिले थे, लेकिन उसके बावजूद कांग्रेस इस वोट परसेंटेज को सीटों में तब्दील करने में नाकाम रही थी।

गुजरात में कब है चुनाव? 

गुजरात में विधानसभा चुनाव की 182 सीटों के लिए वोटिंग 2 फेस में होने जा रही है। पहले फेस में 89 सीटों के लिए 9 दिसंबर को वोटिंग होगी, जबकि दूसरे फेस में 93 सीटों के लिए 14 दिसंबर को वोटिंग की जाएगी। वहीं रिजल्ट 18 दिसंबर को डिक्लेयर किए जाएंगे। 

Similar News
सूबे में दो वर्गों में बंटे हैं 'पटेल', जानें क्या है इनकी अहमियत ? 

सूबे में दो वर्गों में बंटे हैं 'पटेल', जानें क्या है इनकी अहमियत ? 

गुजरात में पहले चरण की वोटिंग से पहले दिल जीतने की कोशिश

गुजरात में पहले चरण की वोटिंग से पहले दिल जीतने की कोशिश

गुजरात ओपिनयन पोल : इंडिया टीवी के सर्वे में बीजेपी को बहुमत

गुजरात ओपिनयन पोल : इंडिया टीवी के सर्वे में बीजेपी को बहुमत

गुजरात विधानसभा चुनाव पर लग रहा जमकर सट्टा, जानें किसको कितनी मिलेंगी सीटें…

गुजरात विधानसभा चुनाव पर लग रहा जमकर सट्टा, जानें किसको कितनी मिलेंगी सीटें…

घोषणापत्र : इन वादों के सहारे गुजरात चुनाव जीतेगी कांग्रेस

घोषणापत्र : इन वादों के सहारे गुजरात चुनाव जीतेगी कांग्रेस

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l