महाराष्ट्र के इन 48 गांव ने किया चुनाव का बहिष्कार

Polling did not happen in 48 villages of Tumsar Bhandara and Pawni Tehsil
महाराष्ट्र के इन 48 गांव ने किया चुनाव का बहिष्कार
महाराष्ट्र के इन 48 गांव ने किया चुनाव का बहिष्कार

डिजिटल डेस्क, भंडारा। महाराष्ट्र के भंडारा में लोकसभा क्षेत्र 11 के उपचुनाव के दौरान VVPAT मशीनों की खराबी चर्चा में रही। वहीं जिले के कुल 48 गांव ने मतदाताओं ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया है। तुमसर, भंडारा और पवनी तहसील के 48 गांव में से 12 गांव के लोगों ने सिंचाई की समस्या को लेकर बहिष्कार किया है। वहीं भंडारा और पवनी के गोसेखुर्द प्रकल्पग्रस्तों ने पुनर्वसन संबंधी समस्याओं को लेकर चुनाव बहिष्कार किया है। जिसके चलते गांव का मतदान शून्य प्रतिशत रहा। गौरतलब है कि जिले के दो सिंचाई प्रकल्पों से पीड़ित नागरिक पिछले कई सालों से अपनी इन सभी समस्याओं को लेकर मांगे रख रहे हैं। इनमें गोसे खुर्द प्रकल्प से प्रभावित ग्रामवासियों की पुनर्वसन और सही मुआवजे की मांग रही है।

बावनथड़ी प्रकल्प से सिंचाई सुविधा न मिल पाने की समस्याएं भी किसानों की रही है। जिसके चलते एक माह से शासन के समक्ष मांगे रखते हुए चुनाव बहिष्कार की चेतावनी दी जा रही थी। ऐसे में जिला प्रशासन ने ग्रामवसियों से मिल कर यह समस्या हल करने का आश्वासन दिया, लेकिन मांग पूर्ण न होने से नाराज तुसमर तहसील के 12, भंडारा तहसील के 26 और पवनी तहसील के 11 ग्रामवासियों में खासा आक्रोश है। तुमसर तहसील के 12 ग्रामवासियों ने मांग की थी कि उन्हें बावनथड़ी प्रकल्प के पानी का लाभ नहीं मिल पा रहा, इसलिए प्रकल्प का पानी गांव तक पहुंचाने की योजना बनाई जाए।

 

 

गांव वालों के मुताबिक गोसे प्रकल्प से प्रभावित करीब 36 में कुछ गांव अल्प बाधित हैं लेकिन उन्होंने बहिष्कार में हिस्सा लेते हुए मतदान नहीं किया। उनकी मांगों को लेकर मुंबई में चर्चा कर 23 अप्रैल को कुछ निर्णय लिए गए थे। जिसमें से कुल 9 निर्णय लागू होते तो समस्या हल हो सकती थी। लोगों को केवल आश्वासन दिया गया। जिसके चलते ग्रामवासियों ने मतदान न करने का निर्णय लिया। इन ग्रामों में भंडारा तहसील के सुरेवाडा, बेरोडी, करचखेडा, जाख, खेतापुर, अर्जुनी, टेकेपार, बोरगांव, मकरधोकडा, तिड्डी, पुरानी अर्जुनी, टाकडी(पुरानी), निमगांव, पाघोरा, सावरगांव, ईटगांव, वडद, जामगांव, मौदी तथा अंशत: बाधित लोहारा, पेवठा, चिचोली, दवडीपार(बेला) के साथ पावनी तहसील के मेंढा, माणची, पाथरी, पेंढरी,  खापरी, सौंदड, परसोडी, नेरला, कोसमतोंडी शामिल हैं।

Created On :   28 May 2018 11:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story