कर्नाटक: फर्जी वोटर कार्ड मिलने के बाद RR नगर सीट पर टला चुनाव

कर्नाटक: फर्जी वोटर कार्ड मिलने के बाद RR नगर सीट पर टला चुनाव
कर्नाटक: फर्जी वोटर कार्ड मिलने के बाद RR नगर सीट पर टला चुनाव

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में राज्य की 224 सीटों पर 12 तारीख को मतदान होना है। इससे पहले कर्नाटक चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बड़ा फैसला लेते हुए कर्नाटक के राज राजेश्वरी नगर (आरआर नगर) विधानसभा क्षेत्र में चुनाव को टाल दिया है। दरअसल यहां पर एक फ्लैट से बड़ी संख्या में फर्जी वोटर आईडी कार्ड मिले थे। अब राजेशवरी विधानसभा क्षेत्र में चुनाव 28 मई को कराया जाएगा, जबकि मतगणना 31 मई को होगी।

 

 


14 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज
वहीं इस मामले में गुरुवार को बेंगलुरु पुलिस ने मौजूदा विधायक और आरआर नगर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी एन मुनीरथ्ना समेत 14 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। उधर, डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर चंद्र भूषण कुमार ने इस मामले से संबंधित जांच पूरी होने के बाद बुधवार को अपनी रिपोर्ट निर्वाचन आयोग को भेज दी थी। चीफ इलेक्टोरल आफिसर संजीव कुमार ने कहा कि इस मामले से संबंधित हमारे पास बहुत सारी जानकारियां हैं। इन पर इस स्थिति में विस्तार से बातचीत नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि हम सही समय पर इस मामले से संबंधित जानकारी लोगों को देंगे।

राज राजेश्वरी में 4 लाख 35 हजार 439 वोटर
मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि राज राजेश्वरी में 4 लाख 35 हजार 439 वोटर हैं, यह वहां की आबादी का 75.43 फीसदी है। पिछली बार रिवीजन के दौरान 28 हजार 825 नाम जोड़े गए थे। इसके बाद अपडेशन के दौरान 19,012 नाम और जोड़े गए थे। इस दौरान 8817 लोगों का नाम हटाया भी गया था।

बीजेपी ने की थी चुनाव रद्द करने की मांग
बीजेपी की ओर से इस संबंध में पुलिस थाने में शिकायत की गई थी। संजीव कुमार खुद इस घर में गए थे और उन्होंने यहां से 9746 वोटर आईडी कार्ड बरामद किए थे। इन्हें छोटे बंडलों में बांधकर और लपेटकर रखा गया था। हर बंडल पर फोन नंबर और नाम लिखा गया था। बीजेपी ने आरोप लगाया था कि राज राजेश्वरी में कांग्रेस प्रत्याशी ने फेक वोटर आईडी कार्ड बनाए हैं। बीजेपी ने राज राजेश्वरी नगर में चुनाव रद्द करने की मांग की थी।

रणदीप सुरजेवाला ने BJP से पूछे सवाल
वहीं कांग्रेस मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने बेंगलुरु में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि बीजेपी इस तरह कांग्रेस पर इल्जाम लगाकर अपनी तरफ ध्यान आकर्षित करना चाहती है।सुरजेवाला ने कहा कि यह वोटर आईडी कार्ड ना तो पुलिस ने बरामद किए हैं ना ही चुनाव आयोग ने बल्कि इन्हें बीजेपी कार्यकर्ता ने बरामद किया है। जिस फ्लैट से वोटर आईडी कार्ड बरामद हुए हैं वो फ्लैट मंजुला नंजामुरी का है, जो कि बीजेपी की नेता हैं। सुरजेवाला ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा कि 2015 में राकेश ने बीजेपी के टिकट पर निगम चुनाव लड़ा था लेकिन वो हार गए थे। 

Created On :   11 May 2018 2:45 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story