comScore
Dainik Bhaskar Hindi

आलू में छिपी है आपकी सुंदरता, आजमा कर देखें

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 30th, 2018 14:35 IST

4.5k
0
0
आलू में छिपी है आपकी सुंदरता, आजमा कर देखें

डिजिटल डेस्क,भोपाल। आलू एक एसी सब्जी है जो सभी को पसंद आती है। शायद ही कोई होगा जो इसे खाना पसंद नहीं करता होगा। इसकी खासियत ये है कि ये किसी भी सब्जी के साथ कॉम्बिनेशन बना लेता है।अक्सर लोग सोचते हैं कि कहीं आलू खाने से चर्बी न बढ़ जाए, लेकिन हम आपको बता दें कि आलू में अच्छी-खासी मात्रा में पोटैशि‍यम पाया जाता है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में हेल्प करता है। इसके साथ ही इसमें आयरन,कैल्शियम, मैगनीज, फास्फोरस  और विटामिन बी3 भी काफी पाया जाता है। खाने के अलावा आलू खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है। आलू में पाया जाने वाला कैल्शियम, मैगनीज और फॉस्फोरस सिर्फ खाने के काम नहीं आता, बल्कि ये त्वचा की देखभाल भी काफी अच्छी करता है। आलू ब्लेमिशिंग को नष्ट करने में मददगार होता है।

आज हम आपको आलू से खूबसूरती बढ़ाने के कई नायाब तरीक बतान जा रहे हैं। सबसे पहले हम बात करेंगे झुर्रियों की। झुर्रियों बड़ी जटिल होतीं हैं अगर एक बार चेहरे पर उभर आएं तो इनसे छुटकारा पाना मुश्किल होता है, लेकिन आलू इसमें आपकी मदद कर सकता है। अलू मे विटमिन सी होने की बजह से कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। कोलेजन में प्रोटीन होता है जो कि त्वचा की इलाटिसिटी के लिए जिम्मेदार होता है। लेकिन जैसे जैसे हम बड़े होते हैं, इलास्टिन और कोलेजन के बीच संबंध टूट जाता है और हमारी त्वचा बूढ़ी होती जाती हैं। आलू में मौजूद जिंक और कॉपर फाइन लाइन्स को दूर करके त्वचा को सुंदर बना सकते है।

इसका असान उपयोग

सनबर्न खत्म करेः गर्मियों में सन बर्न होने पर आलू से बेहतर उपाय नहीं। आप आलू के स्लाइस काटकर फ्रिज में रख दें। उसके बाद ठंडे आलू को सन बर्न एरिया पर लगाएं। स्किन साफ, स्मूद और सॉफ्ट रहेगी।

डार्क सर्कलः आंखों के डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू एक प्राकृतिक उपाय है। आंखों के नीचे काले घेरे होने पर आलू का रस निकाल कर आंखों पर लगाएं।

 बेजान त्वचाः कई बार आपके चेहरे पर मृत कोशिकाओं की पैदावार की वजह से आपकी त्वचा बेजान नजर आने लगती है। इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए सिर्फ आलू के रस का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसे 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रहने दें। इसके बाद अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और त्वचा पर आया फर्क देखें।

ड्राय स्किनः सूखी त्वचा एक गंभीर समस्या है जिसका उपचार तुरंत किया जाना चाहिए। अन्यथा इससे त्वचा खुश्क हो जाती है। आपको सूखी त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए एक फेस पैक बनाना पड़ेगा। 

फेस पैक- आधा आलू लें और इसे ग्राइंड करके इसका गुदा बना लें। अब इसमें एक चम्मच दही मिलाएं और इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें। इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट तक रखें। सूखी त्वचा को ठीक करने वाला मास्क होने के साथ ही साथ ये पैक आपकी उम्र को भी छिपाता है।


 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download