comScore
Dainik Bhaskar Hindi

प्रणब दा ने राष्ट्रपति भवन को बनाया हाईटेक टाउनशिप

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:33 IST

1.2k
0
0
प्रणब दा ने राष्ट्रपति भवन को बनाया हाईटेक टाउनशिप

टीम डिजिटल, नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने 6 साल के कार्यकाल में राष्ट्रपति भवन का कायाकल्प कर दिया है। अब जबकि वे देश के इस सर्वोच्च पद से विदा ले रहे हैं, राष्ट्रपति भवन के 6000 से ज्यादा '' निवासी'' उनके काम को हमेशा याद रखेंगे। भारत की इस शानदार विरासत को हाईटेक ही नहीं, बल्कि एक ऐतिहासिक और खुशनुमा जगह बनाने में प्रणब दा ने जो कोशिशें की हैं, उससे 330 एकड़ में फैले इस विशाल और भव्य परिसर को एक नया लुक मिला है। 

प्रणब दा ने राष्ट्रपति भवन के बाशिंदों के लिए ई-रिक्शा की शुरुआत की है। इससे पूरे परिसर में आवाजाही के लिए धुआं छोड़ती गाड़ियों के उपयोग पर रोक लग गई है। एक गेट से दूसरे गेट तक आने जाने में भी कर्मचारियों के खासी सहूलियत हो रही है। यहां तक कि नजदीकी मेट्रो स्टेशन और बस स्टॉप तक जाना भी बेहद आसान हो गया है। यहीं नहीं, प्रणब दा ने परिसर में नए आवासीय क्वार्टर, इंग्लिश स्पीकिंग क्लासेस, हेल्थ और फिटनेस के लिए सेंटर खुलवाए। 

प्रणब दा की ये कोशिशें पहली बार मीडिया के सामने आ रही हैं। इनमें स्कूली बच्चों के लिए संस्कार, दिव्यांगों के लिए स्पर्श, 7 -14 साल के बच्चों के लिए संस्कृति और बुजुर्ग लोगों के लिए समग जैसी चार योजनाएं भी प्रणब दा के प्रयासों की देन है। अगले कुछ दिनों के बाद जो भी राष्ट्रपति भवन में भारत के संवैधानिक प्रमुख के नाते दाखिल होगा, उसे निश्चित तौर पर इस स्मार्ट, हाईटेक और 4एच टाउनशिप में आकर फ़ख्र महसूस होगा।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download