18 जनवरी को यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह, तैयारियां शुरू

Preparations begin at the convocation of the university on 18 January
18 जनवरी को यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह, तैयारियां शुरू
18 जनवरी को यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह, तैयारियां शुरू

डिजिटल डेस्क,  नागपुर । राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के  107वें  दीक्षांत समारोह के लिए मुख्य न्यायाधीश शरद बोबडे ने हामी भर दी है। विश्वविद्यालय ने 18 जनवरी को यह कार्यक्रम लेने का फैसला किया है। यह पहली बार है कि, विवि के दीक्षांत समारोह में देश के मुख्य न्यायाधीश बतौर मुख्य अतिथि शामिल हो रहे हैं। उल्लेखनीय है कि, न्या. बोबडे ने विवि के लॉ कॉलेज से शिक्षा ली है। इधर विवि ने दीक्षांत समारोह की तैयारियां शुरु कर दी है। गुरुवार को विवि ने दीक्षांत समारोह के लिए मेडल और पुरस्कार प्राप्त विद्यार्थियों की अंतरिम सूची जारी कर दी है। विश्वविद्यालय इस दीक्षांत समारोह में  193 मेडल और पुरस्कार प्रदान करने जा रहा है। हांलाकि 7 मेडल और पुरस्कारों के लिए विवि को अब तक योग्य उम्मीदवार नहीं मिले हैं, लेकिन विवि को उम्मीद है कि, जल्द ही ये कमी भी पूरी कर ली जाएगी। विश्वविद्यालय ने 20 दिसंबर शाम 5.30 बजे तक परीक्षा नियंत्रक के पास दावे और आपत्ति दर्ज कराने की अपील विद्यार्थियों से की है। 

पिछले वर्ष ऐसा हुआ था कार्यक्रम
उल्लेखनीय है कि, बीते वर्ष जनवरी में विवि का 106वां दीक्षांत समारोह हुआ था, जिसमें एचसीएल उद्योग समूह के संस्थापक शिव नादर बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे। साथ ही केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी भी कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित हुए थे। कार्यक्रम में अतिथियों के हाथों 103 विद्यार्थियों को कुल 182 मेडल व पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया था। 532 विद्यार्थियों को पीएचडी, 11,153 विद्यार्थियों को पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री और 42,456 विद्यार्थियों को अंडर ग्रेजुएट डिग्री प्रदान की गई थी। पिछले वर्ष मुख्य अतिथि ढूंढ़ने में विवि को खासी मशक्कत करनी पड़ी थी।

विवि कुलगुरु डॉ. काणे ने आईआईएम अहमदाबाद के संचालक प्रो. एरॉल डिसूजा के मुख्य अतिथि होने की घोषणा की थी, लेकिन वे कार्यक्रम के लिए उपलब्ध नहीं हो सके। विवि ने प्रमुख अतिथि के लिए रतन टाटा और बाद में मुकेश अंबानी को निमंत्रण दिया था, लेकिन दोनों का शेड्यूल दीक्षांत समारोह की तिथि से मेल नहीं खाने के कारण उपस्थित रहने में उन्होंने असमर्थता दर्शाई थी। इसके बाद एचसीएल संस्थापक शिव नादर कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे। इस बार न्या. शद बोबडे को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया गया है।

ऐतिहासिक क्षण होगा 
न्या. शरद बोबडे नागपुर विश्वविद्यालय के विद्यार्थी हैं। उन्होंने नागपुर का नाम पूरे देश में ऊंचा किया है। उनकी दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थिति विश्वविद्यालय के लिए एक एेतिहासिक क्षण होगी। 18 जनवरी को होने वाले दीक्षांत समारोह में वे उपस्थित रहेंगे। 
डॉ. सिद्धार्थविनायक काणे, कुलगुरु, नागपुर विश्वविद्यालय

Created On :   6 Dec 2019 8:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story