दमोह जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी जोरों पर

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दमोह जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी जोरों पर

डिजिटल डेस्क, दमोह। जिला पंचायत दमोह में अघ्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी चल रही है। हालांकि इस संबंध में स्पष्ट रूप से कुछ भी कहने हर सदस्य बच रहा है। बताया गया है कि यह जिला पंचायत हमेशा से ही किसी न किसी मामले में चर्चाओं में रही है। वर्तमान में जिला पंचायत के दो सदस्यों के विधायक  निर्वाचित हो जाने के उपरांत जिला पंचायत में अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी जोरों पर चल रही है और इस हेतु सदस्यों द्वारा कमर कस ली है।

दो सदस्य विधायक निर्वाचित
जिला पंचायत के 15 सदस्य हैं, इनमे से 2 सदस्य जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्रीमती राम बाई एवं राहुल सिंह के क्रमश: पथरिया विधानसभा क्षेत्र एवं दमोह विधानसभा क्षेत्र से विधायक निर्वाचित हो जाने से इनके सदस्य पर रिक्त हो गए हैं।

चुनाव की तैयारी में प्रशासन निष्क्रिय
इन दोनों क्षेत्रों के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ की जाना चाहिए थी, लेकिन अभी तक प्रशासनिक स्तर पर इस दिशा में किसी भी प्रकार की कोई पहल नहीं की गई है। पंचायत अधिनियम में धारा 34 में स्पष्ट रूप से लिखा है कि यदि कोई सदस्य किसी विधान परिषद या विधानसभा लोकसभा का सदस्य निर्वाचित होता है तो शपथ लेते ही उसकी जिला पंचायत सदस्यता स्वयमेव समाप्त मानी जाएगी। इस तरह इन दोनों सदस्यों की सदस्यता विधानसभा में सदस्य की शपथ लेते ही समाप्त हो गई, लेकिन अभी तक चुनावी प्रक्रिया प्रारंभ नहीं की गई है।

अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी
15 सदस्य वाली जिला पंचायत में वर्तमान में 13 सदस्य शेष रह गए हैं और जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाने मात्र 10 सदस्यों की आवश्यकता होती है। इस हेतु जिला पंचायत के सदस्य जोरों से तैयारी में जुटे हैं और जानकारी तो यहां तक है कि अविश्वास प्रस्ताव लाने 11 सदस्य पूर्ण रूप से तैयार हैं। यदि इस दिशा में पहल की जाती है तो शीघ्र ही जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल की कुर्सी खतरे में है।

इनका कहना है
जिला पंचायत के दोनों रिक्त पदों की जानकारी निर्वाचन कार्यालय को भेज दी गई है। निर्वाचन कार्यालय ही इस मामले में किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही करेगा।
डीएस रणुजा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दमोह

जिला पंचायत अध्यक्ष के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी की जा रही है, शीघ्र ही इसको अमल में लाया जाएगा।
राघवेंद्र सिंह ऋषि, सदस्य जिला पंचायत

मुझे संबंध में किसी भी प्रकार की कोई जानकारी नहीं है। रिक्त सदस्यों की जानकारी कार्यालय द्वारा निर्वाचन कार्यालय को भेज दी गई है।
शिवचरण पटेल, अध्यक्ष जिला पंचायत

 

Created On :   20 Jan 2019 1:35 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story