comScore

राष्ट्रपति चुनाव : विपक्ष अडिग, चार नाम शॉर्ट लिस्टेड

July 27th, 2017 15:00 IST
राष्ट्रपति चुनाव : विपक्ष अडिग, चार नाम शॉर्ट लिस्टेड

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर चर्चा के लिए विपक्षी पार्टियों की बैठक 22 जून को है, लेकिन विपक्षी पार्टियों ने एनडीए उम्मीदवार के खिलाफ अपना प्रत्याशी उतारने का फैसला ले लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसके लिए चार नामों को शॉर्टलिस्ट भी कर लिया गया है. इसमें लोकसभा की पूर्व स्पीकर मीरा कुमार, पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे, प्रकाश यशवंत अंबेडकर और पूर्व नौकरशाह गोपाल कृष्ण गांधी के नाम सामने आए हैं. 

बहुत हद तक यह संभव है कि 22 जून की बैठक के बाद इनमें से कोई एक नाम विपक्ष का प्रत्याशी हो. इनके अलावा देश के जाने-माने कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन भी एक नाम हो सकते हैं. विपक्षी पार्टियां इनके नाम पर भी विचार कर रही है. गौरतलब है कि शिवसेना ने सबसे पहले स्वामीनाथन का नाम राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के लिए आगे बढ़ाया था.

चार प्रत्याशियों में सबसे पहला नाम मीरा कुमार है, जो कि पूर्व में लोकसभा स्पीकर रह चुकी है. वहीं सुशील कुमार शिंदे यूपीए सरकार में गृहमंत्री रह चुके हैं. प्रकाश यशवंत आंबेडकर संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के पोते हैं. वहीं, गोपाल कृष्ण गांधी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पोते हैं और रिटायर्ड आईएएस हैं. 

गौरतलब है कि बीजेपी ने सोमवार को संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी घोषित किया था. इस ऐलान के तुरंत बाद टीआरएस ने एनडीए को अपना समर्थन दे दिया था. मुलायम सिंह पहले ही मोदी को समर्थन देने की बात कह चुके हैं और शिवसेना ने भी समर्थन की घोषणा कर दी है. वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि वह कोविंद की उम्मीदवारी का विरोध तब तक नहीं करेंगी, जब तक विपक्ष किसी दलित को ही प्रत्याशी के रूप में नहीं उतार देता. ऐसे में रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति बनने की अड़चनें दूर होती जा रही हैं.

कमेंट करें
oCVyO