राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज करेंंगे पुष्कर और अजमेर का दौरा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज करेंंगे पुष्कर और अजमेर का दौरा
हाईलाइट
  • जिसके बाद अजमेर में ख्वाजा की दरगाह में जियारत भी करेंगे।
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को पुष्कर और अजमेर के दौरे पर रहेंगे।
  • राष्ट्रपति पुष्कर में सरोवर की पूजा अर्चना कर ब्रह्मा मंदिर में दर्शन करेंगे।

डिजिटल डेस्क, नई दिेल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को पुष्कर और अजमेर के दौरे पर रहेंगे। राष्ट्रपति पुष्कर में सरोवर की पूजा अर्चना कर ब्रह्मा मंदिर में दर्शन करेंगे। जिसके बाद अजमेर में ख्वाजा की दरगाह में जियारत भी करेंगे। राष्ट्रपति के दौरे को लेकर सुरक्षा एजेंसिया पूरी तरह सतर्क हैं। जिन मार्गों से राष्ट्रपति का काफिला गुजरेगा उन पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अजमेर की दरगाह से लौटने के बाद शाम 5 बजे जयपुर एयरपोर्ट से मुंबई के लिए रवाना होंगे। बता दें कि राष्ट्रपति कोविंद अपने दो दिवसीय दौरे पर रविवार को जयपुर पहुंचे थे। वायु सेना के विशेष विमान से जयपुर पहुंचे राष्ट्रपति का हवाई अड्डे पर राज्यपाल कल्याण सिंह और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने स्वागत किया था। यहां सेना और सिविल एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से कोविंद को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया था। 

 

Image result for राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का हवाई अड्डे मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने स्वागत किया

 

महामहिम के दौर पर ट्वीट करते हुए सीएम राजे ने लिखा कि ""राष्ट्रपति बनने के पश्चात प्रथम बार राजस्थान की पावन धरा में आगमन प्रदेश के लिए गौरव का विषय है। इस अवसर पर मेरे साथ पूरा प्रदेश गौरवान्वित महसूस कर रहा है।" वहीं एक और ट्विटर में उन्होंने राष्ट्रपति के स्वागत में कहा कि "माननीय श्री रामनाथ कोविन्द जी के राजस्थान आगमन पर मैं राजस्थान की जनता की ओर से उनका हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन करती हूं।"

 

 

पहले दिन नागरिक अभिनंदन समारोह

जयपुर में बिरला ऑडिटोरियम में पहले दिन नागरिक अभिनंदन किया गया।समारोह में राष्ट्रपति ने रामनाथ कोविंद राज्य सरकार की सुंदर सिंह भंडारी ईबीसी स्वरोजगार योजना, भैरोंसिंह शेखावत स्वरोजगार अंत्योदय योजना और एससी-एसटी, दिव्यांग व सफाई कर्मचारी के दो लाख रुपए तक के बकाया ऋण और ब्याज मुक्ति योजना की लॉन्चिंग की।  समारोह में राज्यपाल कल्याण सिंह, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और विधानसभाध्यक्ष कैलाश मेघवाल और कई मंत्रियों समेत अन्य विशिष्ट लोग मौजूद थे। नागरिक अभिनंदन समारोह में राज्यपाल कल्याण सिंह ने कहा कि रामनाथ कोविंद हम सबके लिए प्रेरणा स्रोत हैं। कोविंद अपनी प्रतिभा और जज्बे के बल पर शिखर तक पहुंचे हैं। सीएम राजे ने राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए कहा कि वीरों की इस भूमि पर आपका स्वागत है। इस मौके पर राजे ने सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए 15 अगस्त तक रिंग रोड जनता को सौंप देने की घोषणा की। 

 

 

कोविंद का पहला दौरा

राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार रामनाथ कोविंद का पहला दौरा है। राष्ट्रपति अपने दो दिवसीय दौरे में राष्ट्रपति सामाजिक, धार्मिक और वैचारिक कार्यक्रमों में शिरकत कर रहे हैं। दौरे के पहले दिन राष्ट्रपति राजभवन और बिड़ला सभागार में खास कार्यक्रमों का आयोजन में शामिल हुए थे। राष्ट्रपति राजभवन में दोपहर लंच के बाद शाम 4:30 से 5 बजे तक विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। शाम 5 बजे खास व्यक्तियों के साथ हाई-टी का कार्यक्रम में शामिल हुए। जिसके बाद राष्ट्रपति ने शहर में स्थित बिड़ला ऑडिटोरियम में आयोजित नागरिक अभिनंदन का कार्यक्रम में शिरकत की। वहीं रात 8 बजे राष्ट्रपति के सम्मान में राजभवन में लोकसंगीत आयोजित किया गया था। 

 


 

Created On :   14 May 2018 3:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story