राष्ट्रपति कोविंद करेंगें इस लग्जरी कार से सफर

President ramnath kovind will travel by this luxury car
राष्ट्रपति कोविंद करेंगें इस लग्जरी कार से सफर
राष्ट्रपति कोविंद करेंगें इस लग्जरी कार से सफर

डिजिडल डेस्क, नई दिल्ली। सम्मान के साथ रामनाथ कोविंद देश 14वें राष्ट्रपति बनाए गए। इसी के साथ देश के नए राष्ट्रपति को कई सुविधाएं दी जाएंगी, जिनमें सबसे ज्यादा चर्चा उनकी कार की है। कोविंद जिस कार का इस्तेमाल करेंगे उसे पूर्व भी इस्तेमाल कर चुकें हैं। इस कार की खासियत ये है कि दुनिया कई बड़े नेता इसी कार में चलना पसंद करते हैं। ऐसी ही कई खासियतें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

राष्ट्रपति की शान में चलने वाली कार S-600 कार मर्सिडीज बेंज गार्ड रेंज हैं।इसे दुनिया की सबसे सुरक्षित कार माना जाता है, क्योंकि खतरा होने पर ये एक ऐसा किला बन जाती है जिसे भेदा नहीं जा सकता। सुरक्षा के लिहाज में इस कार को अभी तक कोई दूसरी कार टक्कर नहीं दे पाई है। कार के सभी शीशे बुलेटप्रूफ हैं जिनपर गोलियों का असर नहीं होता है।

कार में 12 सिलेंडर का स्मूद ड्राइविंग इंजन लगा है। ये 830m टॉर्क के साथ 517 हार्स पावर की ताकत पैदा करता है। इतनी ज्यादा पावर के साथ ये कार खतरे की स्थिति में चंद सेकेंड में हवा की रफ्तार पकड़ लेती है। कार का व्हीलबेस 4123 मिलीमीटर है जो इसे जमीन पर टिके रहने में मदद करता है।

इंटीरियर भी सबसे जुदा

 

cccc

इसका इंटीरियर बेहद जुदा हैं। गाड़ी में इलेक्ट्रोट्रांसपेरेंट पार्टिशन सिस्टम लगा है। पीछे बैठने वाले लोगों के लिए एडवांस एंटरटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है। कार के पिछले हिस्से में एक दूसरे के आमने-सामने 4 लोग बैठ सकते हैं।

कार में ऑल राउंड विजन के लिए रोलर ब्लाइंड्स लगे हैं जिसकी तकनीक से महज एक बटन दबाकर कार के शीशों को अपारदर्शी बनाया जा सकता है। कार के फ्यूल टैंक में खास प्रोटेक्शन वाला सिस्टम लगा है। असुरक्षा की स्थिति में राष्ट्रपति की कार का पैनिक बटन दबाने पर यह कार लॉक होकर अभेद्य किले में बदल जाती है और जरूरी जगहों पर अपने आप सिग्नल भेज देती है। कंपनी ने इस कार की कीमत 11 करोड़ 60 लाख रुपए तय की हुई है। दो स्टेज वाले एयरबैग्स के साथ रियर कंपार्टमेंट में खास तरीके से बनाए गए विंडोबैग भी लगाए गए हैं।कार में सभी सीटों पर 3 पॉइंट सीट-बेल्ट्स लगाई गई हैं।

Created On :   26 July 2017 10:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story