मुगाबे युग का अंत देना पड़ा इस्तीफा, क्राेकाेडाइल हाेंगे नए राष्ट्रपति

President Robert Mugabe :  Zimbabwe celebrates end of an era
मुगाबे युग का अंत देना पड़ा इस्तीफा, क्राेकाेडाइल हाेंगे नए राष्ट्रपति
मुगाबे युग का अंत देना पड़ा इस्तीफा, क्राेकाेडाइल हाेंगे नए राष्ट्रपति

डिजिटल डेस्क, हरारे। राॅर्बअ मुगाबे, जिम्बाब्वे की सत्ता पर 37 सालों से अपने वर्चस्व के साथ शासन कर रहे थे, लेकिन सैन्य शक्ति की दखलनदाजी के बाद तख्तापलट हुआ और आखिरकार उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। इस संबंध में कहा जा रहा है कि उन्हें इस तख्तापलट का सामना अपनी पत्नी की वजह से करना पड़ा, जो कि मुगाबे के बाद इस पद को हासिल करना चाहती थीं और मुगाबे की उत्तराधिकारी मानी जा रहीं थीं। अब नए राष्ट्रपति मानगवां गुरूवार को शपथ ग्रहण करेंगे। 

 

 

मानगवां संभालेंगे सत्ता की बागडोर

जानकारी के अनुसार मुगाबे ने पहले इस्तीफा देने से इंकार कर दिया था लेकिन तख्तापलट के बाद उनके खिलााफ महाभियोग की प्रक्रिया मंगलवार से प्रारंभ होने वाली थी, जिसके बाद उन्हें ना चाहते हुए भी इस्तीफा देना पड़ा। यहां यह बात भी हैरानी वाली रही कि मुगाबे को रानजीतिक दांवपेंच सिखाने वाले एमरसन मनगवां को जिम्बाव्वे में सत्तारूढ़ राजनीतिक दल का नया नेता चुना लिया गया है। अब 75 वर्षीय और क्रोकोडाइल नाम से फेमस मानगवां सत्ता की बागडोर संभालेंगे। जिम्बाब्वे में संसाद के अध्यक्ष जैक मुडेंडा ने इसकी घोषणा करते हुए जानकारी दी। मुडेंडा ने ही मुगावे का लेटर भी पढ़ा। जिसमें राॅबर्ट ग्रैब्रियल मुगाबे के जिम्बाब्वे संविधान की धारा 96 के तहत पद छोड़ने और इस्तीफा देने की जानकारी है। संसद के विशेष सत्र को भी इसकी जानकारी दी गई। 

 

 

सड़कों पर जश्न का माहौल 

सांसदों ने मुगाबे के खिलाफ महाभियोग चलाने के लिए मीटिंग आयोजित की थी। 1980 में जिम्बाब्वे की आजादी के बाद से ही मुगाबे के हाथ में सत्ता थी और मानगवां उनके दाहिने हाथ माने जाते थे। मुगाबे के इस्तीफे की सूचना आते ही सड़कों पर जश्न का माहौल छा गया। देश के लिए ये सप्ताह काफी मुश्किल भरा रहा। मुगाबे के इस्तीफा ना देने की स्थिति में बड़े प्रदर्शन और हिंसा की भी संभावनाएं व्यक्त की जा रही थीं। 

 

 

Created On :   22 Nov 2017 4:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story