आतंक पर भारत को अमेरिका का साथ, जारी किया साझा बयान

President Trump and PM Modi shared statements in the media, some big things to know
आतंक पर भारत को अमेरिका का साथ, जारी किया साझा बयान
आतंक पर भारत को अमेरिका का साथ, जारी किया साझा बयान

टीम डिजिटल, वॉशिंगटन। व्हाइट हाउस में ज्वाइंट स्टेटमेंट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मीडिया से कई मुद्दों पर बात की। व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा- स्वागत के लिए मैं ट्रंप का आभारी हूं। व्हाइट हाउस के अंदर पीएम मोदी और ट्रंप मीडिया से मुखातिब हुए। 

इस दौरान सबसे पहले ट्रम्प ने कहा कि हम कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को खत्म करेंगे। इसके बाद पाकिस्तान का नाम लिए बगैर मोदी ने कहा कि आतंकवाद और आतंकियों की सुरक्षित पनाहगाहों को खत्म करना हमारी प्राथमिकता है। किसी देश को आतंकवाद के लिए अपनी जमीन का इस्तेमाल रोकना होगा। साथ ही 26/11 के मुंबई हमले और पठानकोट अटैक के आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी। ज्वाइंट स्टेटमेंट के दौरान मोदी और ट्रम्प दो बार गले मिले। इससे पहले डोनाल्ड ट्रम्प और मेलानिया ट्रम्प ने मोदी का व्हाइट हाउस में स्वागत किया और दोनों नेताओं के बीच डेलिगेशन लेवल की मीटिंग हुई। बता दें कि डोनाल्ड ट्रम्प के साथ मोदी की ये पहली मुलाकात है।

पहली शिखर बैठक के लिए की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अपनी पहली शिखर बैठक के लिए मुलाकात की। इस मुलाकात का मुख्य जोर रणनीतिक संबंध को आगे बढ़ाना है। जबकि अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित करके पाकिस्तान को एक कड़ा संदेश दे दिया है। एक विशेष भाव के तौर पर मोदी का स्वागत करने के लिए ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया व्हाइट हाउस के साउथ पोर्टिको तक आए।

वहीं मीडिया से बातचीत में दोनों कुछ अहम बाते बोलीं। जो दोनो देशों के लिए मायने रखतीं हैं।

ट्रंप बोले

भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती हुई इकोनॉमीः भारत और अमेरिका के बीच संबंध कभी इतने बेहतर नहीं रहे। भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती हुई इकोनॉमी है। मुझे उम्मीद है कि हम जल्द ही आपकी बराबरी कर पाएंगे।

सिक्युरिटी पार्टनरशिप बेहद महत्वपूर्णः भारत और यूएस के बीच सिक्युरिटी पार्टनरशिप बेहद महत्वपूर्ण है। दोनों ही देशों आतंकवाद के राक्षस ने नुकसान पहुंचाया है और हम दोनों आतंकी संगठनों, कट्टरपंथी सोच को खत्म करने के लिए कमिटेड हैं। कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद को खत्म करेंगे।

ट्रंप ने कहा मोदी को शुक्रियाः पीएम मोदी, हमारे साथ यहां होने के लिए आपका शुक्रिया। हमारे लिए आपके देश और आपके लोगों के लिए काफी सम्मान है। मैंने अपने कैम्पेन के दौरान कहा था कि भारत अमेरिका का सच्चा दोस्त होगा। मेरे मन में हमेशा भारत और भारतीयों के लिए गहरा सम्मान रहा है। आपके कल्चर और ट्रेडिशन के लिए सम्मान रहा है।"

सोशल मीडिया के लीडर्सः दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र से मोदी जैसे नेता का स्वागत करके मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मोदी और मैं दोनों सोशल मीडिया में वर्ल्ड लीडर्स हैं। मैंने अपने कैम्पेन के दौरान कहा था कि भारत अमेरिका का सच्चा दोस्त साबित होगा और जो कि हुआ है।"

बेटी को दिया न्योताः मोदी ने मेरी बेटी इवान्का को अमेरिकन डेलिगेशन के साथ भारत आने का न्यौता दिया है, जो कि मुझे लगता है कि उसने स्वीकार कर लिया है।

नरेंद्र मोदी ने कहा

ट्रंप का शुक्रियाः " प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प, फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प, वाइस प्रेसिडेंट, लेडीज एंड जेंटलमैन और मीडिया। सबसे पहले ओपनिंग ट्वीट से लेकर हमारी वार्ता के समापन तक ट्रम्प के मित्रता भरे स्वागत, व्हाइट हाउस में शानदार अतिथि सत्कार के लिए आभार व्यक्त करता हूं। आपने मेरे लिए, भारत के लिए जो भाव व्यक्त किए, उसके लिए आभारी हूं। मैंने ट्रम्प की बेटी इवान्का को न्यौता दिया, उन्होंने स्वीकार किया। मैं उनका स्वागत करने का इंतजार कर रहा हूं। आपने (ट्रम्प) मेरे साथ इतना समय बिताया, उसके लिए मैं आपका आभारी हूं।"

दोनों देशों के इतिहास का अहम पन्नाः "ये यात्रा और बातचीत दोनों देशों के इतिहास का अहम पन्ना साबित होगी। मेरी और राष्ट्रपति की बातचीत हर तरह से बेहद अहम रही है। क्योंकि, ये विश्वास पर आधारित थी। ये हमारी वैल्यूज, प्राथमिकताओं, चिंताओं और रुचियों में समानता पर आधारित थी। ये भारत और यूएस के बीच परस्पर सहयोग और सहभागिता की चरम सीमाओं की उपलब्धि पर केंद्रित है।"

दोनों देश ग्रोथ के ग्लोबल इंजनः "हम दोनों ग्लोबल इंजन्स ऑफ ग्रोथ हैं। दोनों देशों और समाजों का चहुंमुखी आर्थिक विकास और साझी प्रगति ट्रम्प और मेरा मुख्य लक्ष्य था और आगे भी रहेगा।"

रक्षा टॉप प्रायोरिटीः आतंकवाद जैसी वैश्विक चुनौतियों से हमारे समाजों की रक्षा हमारी टॉप प्रायोरिटी है। मीटिंग में हमने टेररिज्म, एक्स्ट्रीमिज्म और रेडिकलाइजेशन से विश्व में पैदा हुई चुनौतियों पर चर्चा की और अपना सहयोग बनाने पर भी सहमति बनाई। आतंकवाद से लड़ना और आतंकवादियों की सुरक्षित पनाहगाहों को खत्म करना हमारी सहभागिता का अहम हिस्सा होगा। इसमें इंटेलिजेंस और सूचना के आदान-प्रदान को बढ़ाएंगे, पॉलिसी कोऑर्डिनेशन को मजबूत करेंगे।"

भारत की डिफेंस कैपेबिलिटी बढ़ाईः "सुरक्षा चुनौतियों के मुद्दे पर भी हमने चर्चा की है। अमेरिका द्वारा भारत की डिफेंस कैपेबिलिटी के सशक्तिकरण की हम सराहना करते हैं। हमने हर प्रकार से अपने बीच मैरीटाइम सिक्युरिटी कोऑपरेशन को बढ़ाने का फैसला किया है। दोनों देशों के बीच डिफेंस टेक्नोलॉजी, ट्रेड तथा मैन्युफैक्चरिंग की सुदृढ़ता दोनों देशों के लिए लाभकारी होगी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सामरिक हितों पर जोर दिया है। यूनाइटेड स्टेट से मिलते लगातार समर्थन के लिए हम आभारी हैं। ये हम दोनों के हित में है। भारत और मेरे प्रति मित्रभाव के लिए मैं हृदय से धन्यवाद करता हूं। मुझे भरोसा है कि आपके नेतृत्व में हमारी म्यूचुअल बेनिफिशियल स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप को नई ऊंचाई मिलेगी।"

बनाए रखेंगे इंडो-पैसेफिक रीजन में शांतिः "अफगानिस्तान में आतंकवाद के कारण बढ़ती अस्थिरता हमारी समान चिंता का विषय है। हमने अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण और सुरक्षा में भूमिका निभाई है। हम वहां शांति और स्थिरता के लिए यूएस से क्लोज कंसल्टेशन, कम्युनिकेशन और कोऑर्डिनेशन बनाए रखेंगे। इंडो पैसिफिक रीजन में खुशहाली, शांति और स्थिरता हमारे स्ट्रैटजिक कोऑपरेशन के मुख्य उद्देश्य हैं।"

बातचीत फलदायकः "भारत-अमेरिका की इस यात्रा में एक उत्तम नेतृत्व के लिए आपका आभार है। दोनों देशों की साझी विकास की यात्रा में मैं आपका ड्रिवेन, डिटरमिन और डिसाइसिव पार्टनर रहूंगा। आपसे बातचीत फलदायक रही है। मंच छोड़ने से पहले में आपको सपरिवार भारत यात्रा के लिए निमंत्रण देता हूं। उम्मीद है कि आप मुझे भारत में अपने स्वागत सत्कार का मौका देंगे।"

 

 

 

Created On :   27 Jun 2017 3:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story