सिंगापुर, मलेशिया और इंडोनेशिया की पांच दिवसीय यात्रा पर पीएम मोदी

सिंगापुर, मलेशिया और इंडोनेशिया की पांच दिवसीय यात्रा पर पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की पांच दिवसीय यात्रा के दौरान इंडोनेशिया पहुंच गए हैं। पीएम मोदी आज से  (29 मई ) 2 जून तक में इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर का दौरा करेंगे। दौरे को लेकर पीएम मोदी ने सोमवार को कहा था कि इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर के साथ भारत के मजबूत संबंध हैं। इस दौरे से देश की एक्ट ईस्ट पॉलिसी को और बढ़ावा मिलेगा।

 

 

पीएम मोदी 1 जून को सिंगापुर में वार्षिक सुरक्षा सम्मेलन "शांगरी ला वार्ता" को संबोधित करेंगे। ये क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर भारत के विचारों को व्यक्त करने का अवसर होगा। पहली बार ऐसा होगा जब कोई भारतीय पीएम इस सम्मेलन को संबोधित करेगा। 

 

 

पीएम मोदी इंडोनिशिया पहुंच गए हैं। जारी किए गए एक बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री के रूप में मोदी की ये पहली इंडोनेशिया यात्रा है। पीएम इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर जकार्ता पहुंचेंगे। राष्ट्रपति विडोडो के साथ 30 मई को विचार-विमर्श करेंगे। साथ ही भारत- इंडोनेशिया सीईओ के फोरम में संयुक्त वार्तालाप भी होगी। पीएम इंडोनेशिया में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। 

 


पीएम मोदी 31 मई को सिंगापुर जाते समय थोड़े समय के लिए मलेशिया में रुक कर वहां के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वो 1 जून को सिंगापुर के राष्ट्रपति हलीमा याकूब से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी, जिसमें रक्षा और कौशल विकास जैसे समझौते होंगे।

 

2 जून को पीएम मोदी क्लीफोर्ड पियर में एक पट्टिका का अनावरण करेंगे, जहां 27 मार्च 1948 को गांधीजी की अस्थियां विसर्जित की गई थीं। गौरतलब है कि केंद्र की मोदी सरकार ने ही भारत की एक्ट ईस्ट नीति की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य एशिया प्रशांत क्षेत्र में ध्यान केंद्रित करना है। पीएम के दौरे से  भारत की एक्ट ईस्ट नीति को भी काफी मजबूती मिलेगी।

 

 

कब किस देश में रहेंगे पीएम मोदी  -

  • 5 दिन में 3 देशों की यात्रा करेंगे।  
  • 29 मई से 2 जून तक की यात्रा।
  • इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर जाएंगे पीएम।
  • 30 मई को इंडोनेशिया में रहेंगे।
  • 31 मई को मलेशिया में रहेंगे।
  • 1 और 2 जून को सिंगापुर में रहेंगे।

 

इनसे करेंगे मुलाकात- 

  • इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो।
  • मलेशिया के पीएम महातिर मोहम्मद।
  • सिंगापुर के राष्ट्रपति हलीमा याकूब और पीएम ली सेइन लूंग।

Created On :   29 May 2018 8:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story