प्रिंटिंग प्रेस में रुकी नए नोटों की छपाई, ये है कारण

प्रिंटिंग प्रेस में रुकी नए नोटों की छपाई, ये है कारण

डिजिटल डेस्क, नासिक। देशभर में नोटों की किल्लत की खबर के बीच अब महाराष्ट्र में करंसी प्रिटिंग प्रेस में नोटों की छपाई का काम बंद होने की खबरे आ रही है। नासिक स्थित करंसी प्रिंटिंग प्रेस में नोटों की छपाई वाली स्याही खत्म हो जाने के कारण 200 और 500 रुपये की नई नोटों की छपाई में रुकावट आ रही है। ये दावा एक श्रमिक नेता ने किया है।

स्याही उपलब्ध नहीं
छापाखाना कामगार परिसंघ के अध्यक्ष जगदीश गोडसे ने संवाददाताओं से कहा , "नोटों की छपाई में आयातित स्याही का इस्तेमाल होता है जो अभी उपलब्ध नहीं है। इसके कारण 200 रुपये और 500 रुपये के नोटों की छपाई रुक गयी है।" उन्होंने कहा कि देश भर में नकदी की कमी की समस्या के पीछे यह भी एक कारण हो सकता है। हालांकि अब तक भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से इस संबंध में कोई बयान नहीं दिया गया है। यहां हम आपको बता दें कि ये बात उस वक्त में सामने आई है जब सरकार ने एक ही दिन पहले 500 रुपये के नोटों की छपाई पांच गुना बढाने का आदेश दिया है ताकि अगले महीने 75 हजार करोड़ रुपये के नये नोटों की आपूर्ति की जा सके।

कई एटीएम हुए कैशलेस
बता दें कि देश में इस वक्त कई शहरों के एटीएम कैशलेस हो गए है। लोगों को नगदी के लिए बैंक के चक्कर लगाने पड़ रहे है। बैंक कर्मियों का कहना है कि गैप के चलते (RBI) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से करेंसी नहीं भेजी जा रही है। गैप की दिक्कत से ब्रांच और ATM खाली है। बैंक के एक अफसर ने बताया जो पैसा RBI के पास जा रहा है, वह वापस नहीं लौट रहा है। जिसके कारण समस्या गंभीर होती जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मध्‍य प्रदेश के देवास में नोटों की छपाई में तेजी लाई जाएगी। वहां अब तीन शिफ्टों में काम किए जाएंगे ताकि नकदी की आपूर्ति को सुचारू किया जा सके। भाजपा शासित दो राज्यों मप्र और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों ने भी नोटों की इस कमी पर आवाज़ उठाई है।  

RBI ने उठाए कदम
रिजर्व बैंक ने इन राज्यों में नकदी की आपूर्ति दुरुस्त करने के लिए कदम उठाए हैं और उम्मीद जताई है कि जल्दी ही हालात सामान्य हो जाएंगे। रिजर्व बैंक के सूत्रों का कहना है कि असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में लोगों के जरूरत से ज्यादा नकदी निकालने की वजह से ये संकट खड़ा हुआ है।

Created On :   18 April 2018 6:57 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story