comScore
Dainik Bhaskar Hindi

निजी ट्रैवल्स के लिए नहीं निकला कोई नोटिफिकेशन, हालात ज्यों के त्यों

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 03rd, 2018 13:42 IST

1.7k
0
0
निजी ट्रैवल्स के लिए नहीं निकला कोई नोटिफिकेशन, हालात ज्यों के त्यों

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भीड़-भाड़ व रिहायशी इलाके से दिन में दौड़ने वाली निजी ट्रैवल्स बसों पर कार्रवाई का दंभ भरने वाली ट्रैफिक पुलिस ने इस संबंध में अभी तक नोटिफिकेशन नहीं निकाला है। मध्य नागपुर में दौड़ने वाली निजी ट्रैैवल्स बसों से यातायात प्रभावित होता है। कुल मिलाकर हालात ज्यों के त्यों बने हुए हैं।

एक किलोमीटर तक ही नो पार्किंग जोन
यातायात पुलिस की ओर से सीए रोड पर मेयो चौक से अग्रसेन चौक तक केवल एक किलोमीटर तक ही नो पार्किंग जोन घोषित किया गया है, जबकि गांधीबाग, गांधीसागर परिसर, आग्यारामदेवी चौक के पास निजी वाहनों का जमावड़ा लगा रहता है। इसके लिए अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया जा सका है।

घटना के बाद हुई थी मांग
याद रहे निजी ट्रैवल्स बस की टक्कर से 2 अक्टूबर को जख्मी हुए मनपा के अस्थायी सफाई कर्मचारी आनंद चिरकुट लिंगायत की 10 अक्टूबर को मौत हो गई थी। लोगों ने निजी ट्रैवल्स बसों पर पाबंदी की मांग की थी। भाजपा युवा मोर्चा ने निजी ट्रैवल्स बस को चिटणीस पार्क के पास रोक कर अपना रोष व्यक्त किया था। भाजपा युवा मोर्चा ने जोन तीन के पुलिस उपायुक्त को निवेदन देकर सीए रोड गीतांजलि, गांधीबाग, गांधीसागर, अाग्याराम देवी से निजी ट्रैवल्स बसों के स्टापेज व संचालन पर रोक लगाने की मांग की थी। पुलिस उपायुक्त ने उचित कार्रवाई करने का अाश्वासन दिया था। ट्रैफिक पुलिस ने मध्य नागपुर में संचालित ट्रैवल्स बसों के संचालकों को पत्र देकर सुबह 6 से रात 9 बजे तक भीड़-भाड़ व रिहायशी इलाके से बसे नहीं दौड़ाने व बसें खड़ी करके सवारियां नहीं लेने की हिदायत दी थी। ट्रैवल्स बस से यातायात प्रभावित होकर दुर्घटना होने पर चालक के साथ ही बस मालिक पर भी कार्रवाई करने की चेतावनी पत्र में दी गई थी। कुछ दिनों तक पुलिस एक्शन में रही आैर इसके बाद सब कुछ पहले जैसा हो गया। भीड़-भाड़ व रिहायशी इलाके से सुबह 6 से रात 9 बजे तक निजी बसें नहीं दौड़ाने व पार्क नहीं करने के संबंध में डीसीपी ट्रैफिक ऑफिस को नोटिफिकेशन जारी करना है। नाेटिफिकेशन जारी नहीं होेने से यातायात पुलिस के कर्मचारी चाहकर भी निजी बसों पर सख्त कार्रवाई नहीं कर सकते। 

पुलिस गंभीर नहीं 
भाजपा पार्षद एड. संजय बालपांडे ने आरोप लगाया कि निजी बसों पर कार्रवाई के मामले में ट्रैफिक पुलिस गंभीर नहीं है। मनपा के अस्थायी सफाई कर्मचारी की मौत के बाद पुलिस ने दिन में ट्रैवल्स बसों के संचालन पर रोक लगाने का दावा किया था। बस संचालकों को पत्र भी दिए थे। कुछ दिन तक धड़ाधड़ चालान कार्रवाई हुई, पर फिलहाल स्थिति यह है कि डीसीपी ट्राफिक ने नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। डीसीपी जोन तीन को निवेदन भी दिया गया। ट्रैफिक पुलिस की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जताई गई। ट्रैवल्स बसों से इलाके के लोगों के साथ ही स्कूली विद्यार्थियों को भी परेशानी हो रही है। 

बड़कस चौक से चिटणीस पार्क तक नहीं दौड़ेंगी ट्रैवल्स बसें 
अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया, लेकिन बडकस चौक से चिटणीस पार्क तक निजी ट्रैवल्स बसे दौड़ने या खड़ी रहने पर कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं। इसी तरह अग्याराम देवी चौक के पास से भी सवारी लेने वाली बसों पर कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं। ट्रैवल्स बसों से जहां-जहां समस्या है, उसे दूर किया जाएगा। नोटिफिकेशन के बारे में अभी फैसला नहीं लिया।  -राजतिलक रोशन डीसीपी ट्रैफिक, नागपुर 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें