समस्याएं विकराल, मुख्य सचिव ने कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट

Problems of traffic  parking chief secretary handed over report to hc
समस्याएं विकराल, मुख्य सचिव ने कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट
समस्याएं विकराल, मुख्य सचिव ने कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  शहर की यातायात, पार्किंग व अन्य समस्याओं पर केंद्रित मनीष सोनी द्वारा दायर जनहित याचिका पर  बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ में सुनवाई हुई। पिछले आदेश के अनुसार, राज्य मुख्य सचिव ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें कोर्ट को बताया गया कि शहर की यातायात और पार्किंग समस्या को लेकर 22 दिसंबर 2014 से लेकर 17 जून 2019 तक राज्य के मुख्य सचिव ने 4 और विभागीय आयुक्त ने कुल 17 बैठकें ली हैं। समस्या को हल करने के लिए मनपा, नासुप्र, आरटीओ, एनएचएआई, पीडब्लूडी, यातायात विभाग और महामेट्रो ने कई कदम उठाए हैं। यातायात का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जा रही है। रिपोर्ट पर गौर करके हाईकोर्ट ने सुनवाई एक सप्ताह बाद रखी है। मामले में याचिकाकर्ता की ओर से एड.श्रीरंग भंडारकर कामकाज देख रहे हैं। मनपा की ओर एड.जेमिनी कासट ने पक्ष रखा। ये उपाय किए  यातायात पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ा कर उन्हें हाईटेक उपकरण दिए गए हैं। वहीं दूरगामी उपायों के तहत शहर में नागपुर मेट्रो, उड़ानपुल, फोर लेन रिंग रोड बनाए जा रहे हैं। शहर मंे बस-ट्रक टर्मिनल, पार्किंग स्पेस बनाए गए हैं। फेरीवालों को नियंत्रित करने के लिए हाॅकर्स पॉलिसी तैयार की गई है।

यह था मामला

इस जनहित याचिका में उल्लेख है कि सड़क पर अतिक्रमण के चलते यातायात व्यवस्था खराब है। कई जगहों पर उड़ानपुल तो प्रस्तावित हैं, मगर प्रशासन की उदासीनता के चलते प्रस्ताव लटके पड़े हैं। शहर के कई क्षेत्रों में सुबह और शाम सड़क पर फेरीवाले जमने लगते हैं। कई चौराहे अतिक्रमण की भेंट चढ़ जाते हैं। व्यस्ततम क्षेत्राें में वाहन पार्किंग की सुविधा नहीं है। यातायात में कई बार एम्बुलेंस फंस जाती है। याचिकाकर्ता की हाईकोर्ट से प्रार्थना है कि शहर में जगह-जगह प्रस्तावित उड़ानपुल का निर्माण कार्य जल्द शुरू करने के निर्देश दिए जाएं। साथ ही फेरीवालों के लिए हॉकर्स जोन तैयार किए जाएं।

2 पुलिसकर्मी सस्पेंड

शातिर बदमाश सीजो चंद्रन नाडार के  सुपर स्पेशलिटी अस्पताल से फरार होने के मामले में दो पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। इनके नाम राजेंद्र ठवरे और कमलेश टेकाडे है। सोमवार को  सह पुलिस आयुक्त रवींद्र कदम ने सुरक्षा में लापरवाही बरने के चलते दोनों पुलिस कर्मियों को निलंबित करने का आदेश दिया है। पुलिस के अनुसार शनिवार को सुबह आरोपी सीजो चंद्रन (38) नई दिल्ली निवासी मेडिकल के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल से फरार हो गया। चार दिन पहले उसकी पत्नी उससे मिलने अस्पताल में आई थी। सिजो डॉक्टरों से छुट्टी मांग रहा था। वह अच्छा उपचार करने के लिए हैदराबाद जाने की जिद कर रहा था। सीजो  मध्यवर्ती कारागृह से  उपचार के लिए आया था। इसलिए डॉक्टर भी उसकी बातों पर ध्यान नहीं दे रहे थे।  वह रोज की तरह शनिवार की सुबह उठा और वार्ड क्र. 43 के शौचालय में जाने के लिए कहा। पुलिसकर्मी राजेंद्र ठवरे और कमलेश टेकाडे उसकी गार्ड ड्यूटी में लगे थे। चर्चा है कि यह दोनों पुलिसकर्मी अपने  मोबाइल में मग्न थे। भीड का फायदा उठाकर सीजो न जाने कब गायब हो गया। भागते समय वह अपने उपचार की फाइल भी साथ में लेकर गया। घटना के लिए दोनों पुलिस कर्मियों को जिम्मेदार मानते हुए निलंबित किया गया है। 
 

Created On :   23 July 2019 6:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story