पत्रकारों की सुरक्षा का कानून बनाने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी - शिवराज सिंह

Process to be initiated to enact law for security of journalists
पत्रकारों की सुरक्षा का कानून बनाने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी - शिवराज सिंह
पत्रकारों की सुरक्षा का कानून बनाने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी - शिवराज सिंह

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन "मीडिया महोत्सव 2018’ का रविवार को समापन हो गया। राष्ट्रीय और आंतरिक सुरक्षा मुद्दों और मीडिया की अहम भूमिका पर इस सम्मेलन में चर्चा की गई। सम्मेलन के अंतिम दिन रविवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने पत्रकार सुरक्षा को लेकर कानून बनाने की प्रक्रिया शुरु करने की बात कही।

सीएम ने कहा पत्रकारो का काम अंदर की खबर उजागर करना है। जब वह ऐसा करते है तो विरोधी उन्हें परेशान करने लगा जाते है। कई बार खबरें उजागर करने में उनकी जान भी चली जाती है। इसीलिए पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर मध्य प्रदेश में कानून बनाया जाएगा। वहीं प्रदेश में बढ़ रहे अपराधों को लेकर सीएम ने कहा। कोई सरकार दावा नहीं कर सकती कि अपराध या असामाजिक तत्वों को एक साथ खत्म कर देगी रोकथाम के प्रयास निरंतर किए जाते हैं लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएँ फिर भी घट जाती हैं।

सीएम ने आगे कहा, व्यापक अर्थ में राष्ट्रीय सुरक्षा में महिलाओं, किसानों, श्रमिकों और गरीबों की सुरक्षा भी शामिल है। उन्होने कहा कि मीडिया की जिम्मेदारी बढ़ गई है। बेटियों के सम्मान से खिलवाड़ करने वालों के मानव अधिकार नहीं होते। इनका महिमामंडन किसी भी हाल में नहीं होना चाहिये। उन्होंने कहा कि बेटियों की गरिमा को धूमिल करने वालों को फांसी देने का कानून बनाया गया है। झूठी खबरों से भी सावधान रहने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के सभी वर्गों को सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा की जरूरत होती है। इसलिये श्रमिकों को जमीन और घर देने तथा महिलाओं को सुरक्षा देने जैसे कदम उठाये गये हैं।

इसके अलावा सीएम ने कुपोषण को समाप्त करने को अपना लक्ष्य बताया। सीएम ने कहा कुपोषण के आंकड़ों में लगातार गिरावट हो रही है, लेकिन हमें आंकड़ों से संतुष्ट होकर नहीं बैठना है हमारा लक्ष्य इसे जड़ से समाप्त करना है। वहीं उन्होंने चुनावों को  लेकर कहा, चुनावों की तैयारियां चलती रहती हैं और सरकारों को विकास पर फोकस करने के लिय कम समय मिल पाता है। इसीलिये लोक सभा और विधान सभा के चुनावों को एक साथ कराने पर चर्चा चल रही है। उन्होंने कहा कि मीडिया को भी इस विषय पर विचार करना चाहिये।

मीडिया महोत्सव का आयोजन आठ सत्रों में किया गया था। इन सत्रों में भारत की सुरक्षा के विविध आयाम और जनसंचार माध्यमों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार ने राष्ट्रीय सुरक्षा के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता की तो वहीं आरएसएस के पूर्व विचारक गोविंदाचार्य ने "राष्ट्रीय सुरक्षा की राजनीति" सत्र की अध्यक्षता की।

 

Created On :   1 April 2018 6:29 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story