कुष्ठ रोगियों के लिए भी बनेगा आधार, केंद्र के पास भेजा जा रहा प्रस्ताव

Proposal will be sent to for preparing adhar for leprosy patients
कुष्ठ रोगियों के लिए भी बनेगा आधार, केंद्र के पास भेजा जा रहा प्रस्ताव
कुष्ठ रोगियों के लिए भी बनेगा आधार, केंद्र के पास भेजा जा रहा प्रस्ताव

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कोर्ट के निर्देश के बाद फिलहाल सरकार की किसी भी योजना के लिए आधारकार्ड अनिवार्य नहीं है। इसके बावजूद कुष्ठ रोगियों या ऐसे लोग जिनकी उंगलियां नहीं है, उनके लिए आधार का विकल्प तैयार करने के लिए केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजा जाएगा। प्रश्नकाल के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में सामाजिक न्यायमंत्री राजकुमार बडोले ने यह बात कही। भाजपा के प्रशांत ठाकुर, समीर कुणावार, आशीष शेलार आदि सदस्यों ने आधार न होने के चलते कुष्ठरोगियों को हो रही परेशानी से जुड़ा सवाल पूछा था। शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने भी सदस्यों को आश्वासन दिया कि जिंनकी उंगलिया नहीं हैं उनकी आंखों की रेटिना के जरिए उनकी पहचान की व्यवस्था की जाएगी।

अमरावती: हास्टल में घटिया तेल इस्तेमाल मामले में कार्रवाई 

अमरावती जिले के धारणी में स्थित पिछड़े वर्ग के बच्चों के डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर छात्रावास में घटिया खाद्यतेल के इस्तेमाल के मामले में दोषी अधिकारी के खिलाफ तुरंत कार्रवाई का ऐलान करते हुए सामाजिक न्यायमंत्री राजकुमार बडोले ने कहा कि मामला अदालत में है और वहां भी ठेकेदार के खिलाफ सरकार अपना पक्ष मजबूती से रखेगी। भाजपा के सुनील देशमुख ने प्रश्नकाल के दौरान इससे जुड़ा सवाल पूछा था जवाब में मंत्री बडोले ने बताया कि एफडीए की जांच में इस बात की पुष्टि हुई कि खाद्यतेल की गुणवत्ता ठीक नहीं थी। फिलहाल संबंधित ठेका रद्द कर दिया गया है।

128 आश्रमशालाओं में लगे सीसीटीवी कैमरे 

राज्य के सभी सरकारी आश्रमशालाओं, अनुदानित आश्रमशालाओं और छात्रावासों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। फिलहाल 510 में से 128 आश्रमशालाओं और 400 में से 181 छात्रावासों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। आदिवासी विकास मंत्री विष्णु सावरा ने यह जानकारी दी। प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस के वीरेंद्र जगताप, यशोमति ठाकुर, हर्षवर्धन सपकाल आदि सदस्यों के सवालों के जवाब में मंत्री सावरा ने बताया कि सीसीटीवी लगाने की प्रक्रिया जारी है सीसीटीवी प्रवेश द्वार के अलावा सभी अहम ठिकानों पर लगाए जाएंगे।

Created On :   22 March 2018 3:00 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story