मालेगांव-लोहांगी अवैध खनन पर 50 करोड़ का जुर्माना प्रस्तावित, खनिज विभाग ने बनाई रिपोर्ट

Proposed 50 crores fine on illegal mining in Malegaon-Lohangi
मालेगांव-लोहांगी अवैध खनन पर 50 करोड़ का जुर्माना प्रस्तावित, खनिज विभाग ने बनाई रिपोर्ट
मालेगांव-लोहांगी अवैध खनन पर 50 करोड़ का जुर्माना प्रस्तावित, खनिज विभाग ने बनाई रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। सौंसर की मालेगांव-लोहांगी में हुए अवैध खनन पर खनिज विभाग ने अपनी फाइनल रिपोर्ट तैयार की है। दोनों ही खदान संचालकों पर 50 करोड़ का जुर्माना प्रस्तावित किया गया है। अब मामले की कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुए प्रकरण की फाइल कलेक्टर वेदप्रकाश को सौंपी जाएगी।

गौरतलब है कि पिछले दिनों कलेक्टर के आदेश पर सौंसर की लोहांगी और मालेगांव रेत खदान में खनिज और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने दबिश देते हुए जांच की थी। दो दिनों तक चली संयुक्त जांच में मालेगांव में एक लाख और लोहांगी में 60 हजार घनमीटर का अवैध उत्खनन पाया गया था। स्थानीय स्तर पर जांच करने के बाद प्रकरण को सौंंसर SDM हिमांशु चंद्र को सौंपा गया था। उन्होंने भी राजस्व से मामले की जांच करवाई और प्रकरण को खनिज विभाग को सौंप दिया। अब इस मामले में खनिज विभाग ने 50 करोड़ का जुर्माना दोनों ही खदान संचालकों को प्रस्तावित किया है।

लीज क्षेत्र के बाहर किया था खनन
दो दिनों तक चली जांच में जांच टीम ने पाया था कि लीज क्षेत्र के बाहर जाकर दोनों खदान संचालकों ने रेत का अवैध उत्खनन किया है। जिसमें राजस्व को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा और NGT के नियमों का भी उलंघन खदान संचालकों द्वारा किया गया है।

अब आगे क्या
प्रस्तावित जुर्माने की फाइल कलेक्टर वेदप्रकाश के पास जाएगी। जिसमे किस खदान संचालक पर कितना जुर्माना किया जाना है ये अंतिम निर्णय कलेक्टर कोर्ट में होगा।

लोहानी में दूसरे दिन भी दबिश
परासिया की लोहानी रेत खदान में दूसरे दिन भी अधिकारियों ने जांच की। यहां अवैध खनन को लेकर भूख हड़ताल की जा रही है। जिसके बाद लगातार दूसरे दिन भी खदान का सीमांकन किया गया, लेकिन लीज क्षेत्र के बाहर जाकर खनन जैसी कोई बात सामने नहीं आई है। जिला खनिज अधिकारी ने आगे भी जांच करने की बात कही है।

इनका कहना है
खनिज इंस्पेक्टर द्वारा प्रकरण तैयार किया गया है। जिसमें तकरीबन 50 करोड़ का जुर्माना प्रस्तावित किया गया है। प्रकरण की फाइल अब कलेक्टर को सौंपी जाएगी।
आशालता वैद्य जिला खनिज अधिकार

Created On :   1 Jun 2018 7:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story