comScore
Dainik Bhaskar Hindi

गर्मियों में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 02nd, 2018 10:48 IST

5k
0
0

डिजिटल डेस्क, भोपाल।  गर्मियों का मौसम सेहत के साथ-साथ आपके चेहरे के लिए भी काफी नुकसानदायक है। सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावॉयलट किरणें आपकी त्वचा और बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। गर्मियों में अपनी सेहत के साथ-साथ अपनी त्वचा की देखभाल करना भी आपके लिये बैहद जरूरी है। चूकिं तेज गर्मी का असर हमारी त्वचा पर भी साफ दिखाई पड़ता है| ऐसे में सन-बर्न के साथ-साथ धूल और पसीने से बचाव करना जरूरी है, ताकि त्वचा पर झाइयां, पिंपल आदि से आप अपना बचाव कर सकें|   आज हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जिन्हे अपनाकर आप अपनी त्वचा का ख्याल रख सकतें हैं।

चन्दन

गर्मियों में चंदन आपका सनबर्न से बचाव कर सकता है। चंदन का तेल एक प्राकृतिक सनस्क्रीन होता है। जो आपके चेहरे के लिये फायदेमंद साबित हो सकता है।

गुलाब जल

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए गुलाब जल को आईस-ट्रे में जमाकर लें। बर्फ की क्यूब्स को आंखों के इर्द-गिर्द रगड़ना आपकी थकी हुई त्वचा को तरोताजा करता है।

खीरा

गर्मी के दिनों में चेहरे पर खीरे का रस लगायें। ये झुलसी हुई त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है।

कपूर

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए एक चुटकी कपूर को थोड़े से शहद में मिलाकर, चेहरा धोएं। इससे चेहरे में निखार आयेगा।

चीनी और नमक

गर्मी के दिनों में अपने चेहरे को साबुन या फेस वॉश से अच्छी तरह धो लें। फिर चुटकी भर चीनी और नमक को चेहरे पर लगाकर धो लें। यह आपकी त्वचा को तरोताज़ा रखेगा।

मुल्तानी मिट्टी

गर्मी के दिनों में मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं ये चेहरे के रोमछिद्रों को खोलती है और त्वचा से टॉक्सिन्स को निकाल बाहर निकालती है।

जौ और चने के आटे का मिश्रण

जौ और चने के आटे को मिलाकर इसका एक पेस्ट बना लें , इस पेस्ट को ओवन पर पकाकर त्वचा पर लगाएं।  यह त्वचा पर साफ-सफाई के लिए प्यूमिक स्टोन का काम करता है।

बर्फ

बर्फ हमारी त्वचा को ठंडक पहुंचाती है। त्वचा पर बर्फ रगड़ने से चेहरे के धब्बे और पिंपल दूर हो जातें हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download