comScore

हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है प्रोटीन, जानिए इसके सही सोर्स

September 03rd, 2018 09:50 IST

डिजिटल डेस्क । प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, प्रोटीन न सिर्फ हमें एनर्जी देता है, बल्कि इससे हम वजन भी कम कर सकते हैं। आमतौर पर हम सुनते तो बहुत हैं कि प्रोटीन हमारे लिए कितना जरुरी है, लेकिन हम इसपर ज्यादा ध्यान नहीं देते, और अगर ध्यान देते भी हैं, तो उसके लिए हम हेल्दी फूड के बजाय फास्ट फूड का सहारा लेते हैं। इससे हमको लगता तो है कि हमें भरपूर प्रोटीन मिल रहा है लेकिन ऐसा होता नहीं है। इस लिए आज हमको बताने जा रहे हैं हेल्दी डाइट के बारे में जिनको लेकर आप भरपूर मात्रा में प्रोटीन ले सकते हैं और खुद को हेल्दी बना सकते हैं।

ब्रेकफास्ट - सुबह का नाश्ता हमेशा से हमारे लिए अच्छा माना जाता है और हेल्दी ब्रेकफास्ट हमें सारा दिन एनर्जी देने का काम करता है। ब्रेकफास्ट करते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि वो ज्यादा हेवी न हो। इसलिए हमेशा ब्रेकफास्ट हल्का ही होना चाहिए। आमतौर पर हम लोग सुबह-सुबह नाश्ते में पराठे, पोहा-जलेबी खाते हैं, लेकिन इससे हमें प्रोटीन नहीं मिलता। प्रोटीन के लिए रोज सुबह कम से कम एक अंडा जरूर खाएं या फिर प्रोटीन शेक भी ले सकते हैं। 

स्नेक्स - आमतौर पर हमें जब भी भूख लगती है, तो हम कुछ भी खा लेते हैं, जैसे- चिप्स, चॉकलेट या फिर जंक फूड। लेकिन ये सब हमारी भूख तो खत्म कर देते हैं, लेकिन हमारी हेल्थ के लिए सही नहीं रहते। इसलिए जब भी आपको भूख लगे तो चिप्स की जगह आप एनर्जी बार लें और जंक फूड की बजाय चिकन, बॉयल एग या फिर सोया मिल्क ले सकते हैं।

दाल- दाल खाने हमारी सेहत के लिए हमेशा से फायदेमंद माना गया है। एक रिसर्च के मुताबिक, पकी हुई दाल के एक कप में 18 ग्राम प्रोटीन और 15 ग्राम फाइबर होता है, इसमें फैट या सोडियम नहीं होता, जिससे हम हेल्दी बने रह सकते हैं। अपनी डाइट में आप दाल को जरूर शामिल करें क्योंकि इससे हमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है।

नॉनवेज- नॉनवेज में काफी मात्रा में प्रोटीन रहता है, जो हमारे सेहत के लिए अच्छा है। अक्सर देखा जाता है कि नॉनवेज बनाने में काफी समय लगता है, जिससे बचने के लिए कुछ लोग नॉनवेज नहीं खाते। ऐसा करके वो प्रोटिन को बाय-बाय कह देते हैं। इसलिए यदि आपके पास नॉनवेज पकाने के लिए ज्यादा टाइम नहीं है तो उसे रात में ही पकाकर उसे फ्रिज़ में रख दें और सुबह ऑफिस जाते समय खा लें। 

Loading...
कमेंट करें
986uE
Loading...
loading...