comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अब से कुछ देर बाद होगी PSLV-C38 की लॉन्चिंग

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 13:54 IST

705
0
0
अब से कुछ देर बाद होगी PSLV-C38 की लॉन्चिंग

टीम डिजिटल, चेन्नई. आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से गुरुवार सुबह पांच बजकर 29 मिनट पर 30 सह-उपग्रहों के साथ कार्टोसैट-2 श्रृंखला के उपग्रह के प्रक्षेपण की 28 घंटों की उल्टी गिनती शुरू हो गई. अब से कुछ घंटों बाद इसे लॉन्च कर दिया जाएगा. इस क्रम में धरती के अवलोकन के लिए प्रक्षेपित किए जा रहे 712 किलोग्राम वजनी कार्टोसैट-2 श्रृंखला के इस उपग्रह के साथ करीब 243 किलोग्राम वजनी 30 अन्य सह उपग्रहों को भी एक साथ प्रक्षेपित किया जायेगा. कल यह उपग्रह 505 किलोमीटर ध्रुवीय सूर्य स्थैतिक कक्षा में पहुंचने के लिए सुबह नौ बजकर 20 मिनट पर उड़ान शुरू करेगा.

पीएसएलवी-सी38 के साथ भेजे जा रहे इन सभी उपग्रहों का कुल वजन करीब 955 किलोग्राम है. साथ भेजे जा रहे इन उपग्रहों में भारत के अलावा ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चिली, चेज गणराज्य, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, लातविया, लिथुआनिया, स्लोवाकिया, ब्रिटेन और अमेरिका समेत 14 देशों के 29 नैनो उपग्रह शामिल हैं.

पीएसएलवी-सी38 को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के फर्स्ट लॉन्च पैड से प्रक्षेपित किया जायेगा. अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि इसरो की व्यावसायिक शाखा और अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के बीच व्यावसायिक व्यवस्थाओं के तहत 29 अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता के नैनो उपग्रहों को प्रक्षेपित किया जा रहा है. इसरो के अध्यक्ष ए एस किरण कुमार ने चेन्नई हवाईअड्डा पर संवाददाताओं को बताया कि प्रक्षेपण के लिए सभी गतिविधियां जारी हैं.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download