comScore
Dainik Bhaskar Hindi

Puma बना देश का नं एक स्पोर्ट्स वियर ब्रांड, Nike-Adidas को पीछे छोड़ा

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 01st, 2019 21:05 IST

4.4k
0
1
Puma बना देश का नं एक स्पोर्ट्स वियर ब्रांड, Nike-Adidas को पीछे छोड़ा

News Highlights

  • जर्मनी स्थित स्पोर्ट्स वियर ब्रांड प्यूमा ने नाइकी, एडिडास, स्केचर्स और रीबॉक को पीछे छोड़ दिया है।
  • प्यूमा बाकी सभी ब्रांड को पीछे छोड़ते हुए भारत का शीर्ष स्पोर्ट्स ब्रांड बन गया है।
  • पूरे विश्व की बात की जाए, तो प्यूमा तीसरा सबसे बड़ा स्पोर्ट्स वियर निर्माता है।


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जर्मनी स्थित स्पोर्ट्स वियर ब्रांड Puma ने Nike, Adidas, स्केचर्स और reebok को पीछे छोड़ दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार प्यूमा बाकी सभी ब्रांड को पीछे छोड़ते हुए भारत का शीर्ष स्पोर्ट्स ब्रांड बन गया है। यह रिपोर्ट वार्षिक बिक्री के आधार पर तैयार की गई है। इसमें सबसे दिलचस्प बात यह है कि भारत ही एकमात्र ऐसा देश है, जहां प्यूमा के सेल्स ने Adidas और Nike सरीखे कंपनियों के सेल्स को पीछे छोड़ा है। पूरे विश्व की बात की जाए, तो प्यूमा तीसरा सबसे बड़ा स्पोर्ट्स वियर निर्माता है।

प्यूमा इंडिया के प्रबंध निदेशक अभिषेक गांगुली ने कहा, हमार लिए 2018 का साल काफी अच्छा रहा है। विश्व स्तर पर ब्रांडों के बीच काफी प्रतिद्वंदिता है, लेकिन प्यूमा ने इस दौरान काफी प्रॉफिट कमाया है। हमने इस वर्ष puma.com के माध्यम से अपनी बिक्री को तीन गुना कर लिया है। हम स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस और स्पोर्ट स्टाइल श्रेणियों में लगातार इम्प्रूवमेंट कर रहे हैं। गांगुली ने कहा, वुमन स्पोर्ट्स कैटगरी हमारी रणनीति का एक प्रमुख हिस्सा है। हम जानते हैं कि भारतीय महिलाओं के लाइफ स्टाइल में बहुत तेजी से परिवर्तन हो रहा है और यही चेंज को देखते हुए हमने वुमन कैटगरी को काफी तरजीह दी है। 

प्यूमा ने जनवरी 2018 से लेकर दिसंबर 2018 तक 1,157 करोड़ रुपये की कमाई की है, जबकि पिछले साल यानि 2017 में प्यूमा ने 958 करोड़ रुपये कमाए थे। वहीं 2018 में Nike ने 828 करोड़, Adidas ने 1,132 करोड़ और स्केचर्स ने 440 करोड़ रुपए की कमाई की है। प्यूमा कंपनी कैलेंडर ईयर जनवरी-दिसंबर के मुताबिक चलती है, जबकि nike और adidas जैसे दूसरे ब्रैंड वित्त वर्ष, अप्रैल-मार्च को फॉलो करते हैं, जबकि 2016 में Nike ने 807 करोड़, Adidas ने 1,100 करोड़ और स्केचर्स ने 282 करोड़ रुपए की कमाई की थी। Adidas के स्वामित्व वाली reebok ने साल 2018 में बिक्री में गिरावट दर्ज की है। रीबॉक ने 2018 में 391 करोड़ रुपये की कमाई की है, जो कि 2016 में 416 करोड़ रुपये था।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download