अमृतसर: पाकिस्तानी ग्रेनेड से किया गया निरंकारी डेरे पर हमला

Punjab: Amritsar Bomb Blast, Pakistan connection of grenade attack
अमृतसर: पाकिस्तानी ग्रेनेड से किया गया निरंकारी डेरे पर हमला
अमृतसर: पाकिस्तानी ग्रेनेड से किया गया निरंकारी डेरे पर हमला
हाईलाइट
  • जांच एजेंसियों को मिले अहम सुराग
  • धुआं छोड़ने के बाद होता है जोरदार धमाका
  • पुलिस ने जारी केिए हमलावरों के स्कैच

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। अमृतसर में निरंकारी डेरे पर हुए ग्रेनेड हमले की जांच में अहम सुराग सामने आए हैं। जांच में सामने आया है कि हमले में जो ग्रेनेड इस्तेमाल किए गए हैं, उनका इस्तेमाल पाकिस्तानी फौज करती है। HE-36 सीरीज का हैंड ग्रेनेड फेंके जाने के बाद धुआं छोड़ता है, जिसके बाद जोरदार धमाका होता है। अमृतसर के राजासांसी इलाके में हुए इस ग्रेनेड हमले को लेकर गृह मंत्रीलय एक अहम बैठक भी कर रहा है। इस बैठक में रॉ, आईबी और गृह मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। 

 

सीसीटीवी फुटेज में दिखे हमलावर 
सीसीटीवी फुटेज के आधार पर हमले में इस्तेमाल की गई मोटरसाइकिल की पहचान करने की जानकारी सामने आई है। फुटेज में हमलावर भी दिख रहे हैं, जिनमें से एक ने चेहरे पर नकाब पहना है। बताया गया है कि पुलिस ने स्कैच जारी कर दिए हैं। कई जिलों की पुलिस को अमृतसर में तलाशी के लिए भेजा गया है। साथ ही, आसपास के गांवों में भी बाइक और हमलावरों को तलाशा जा रहा है।

 

सुराग देने वालों को 50 लाख का इनाम
पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि हमलावरों के सुराग देने वालों को सरकार 50 लाख रुपये इनाम देगी। इससे पहले पंजाब के अमृतसर में रविवार को एक धार्मिक डेरे पर मोटरसाइकिल सवार लोगों ने ग्रेनेड से हमला किया था, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई है। एफआईआर के मुताबिक 22 लोग घायल हुए थे। इस घटना की जांच करने के लिए NIA की टीम रविवार देर रात अमृतसर पहुंच गई थी। पंजाब के डीजीपी सुरेश अरोड़ा ने कहा कि हम इसे आतंकी हमला मान रहे हैं। इस धमाके के बाद देश की राजधानी दिल्ली और नोएडा में भी अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

चश्मदीदों के मुताबिक बाइक पर सवार होकर आए 2 हमलावरों ने ग्रेनेड फेंकने से पहले डेरे पर मौजूद लोगों को पिस्तौल भी दिखाई थी। इस घटना के बाद एहतियात के तौर पर राजस्थान बॉर्डर को सील कर दिया गया था। बता दें कि अमृतसर में आतंकी हमले का हाई अलर्ट पहले ही जारी कर दिया गया था। इसके बाद भी हुई इस घटना ने बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। 

रविवार को छुट्टी होने के कारण लोग निरंकारी डेरे पर पहुंचे थे। इससे यह बात साफ हो रही है कि हमला काफी सोच समझकर किया गया था। चश्मदीदों के मुताबिक जिस समय ग्रेनेड फेंका गया उस समय वहां करीब 250 लोग मौजूद थे।

हमले के बाद केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से की थी। उन्होंने हमले के दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा था। दूसरी ओर, राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हमले पर दुख जताया और मारे गए लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया था।

Created On :   19 Nov 2018 9:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story