comScore

करतारपुर साहिब का रास्ता खुलवाने कैप्टन अमरिंदर बोले- केंद्र समाधान निकाले

September 24th, 2018 00:53 IST
करतारपुर साहिब का रास्ता खुलवाने कैप्टन अमरिंदर बोले- केंद्र समाधान निकाले

हाईलाइट

  • करतारपुर गलियारे को लेकर इस बार पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बड़ा बयान दिया है।
  • कैप्टन अमरिंदर ने करतारपुर साहिब का रास्ता खुलवाने और जल्द कुछ अच्छा समाधान निकालने की अपील की है।

डिजिटल डेस्क, फतेहगढ़ साहिब। सिखों की आस्था से जुड़े करतारपुर गलियारे को लेकर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बड़ा बयान दिया है। कैप्टन अमरिंदर ने केन्द्र सरकार से करतारपुर साहिब का रास्ता खुलवाने और जल्द कुछ अच्छा समाधान निकालने की अपील की है। बता दें कि अगले साल 2019 में गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाया जाएगा। अमरिंदर सिंह ने इसी पर्व की तैयारियों को लेकर मोदी सरकार से करतारपुर साहिब का रास्ता खुलवाने की अपील की है।

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बताया कि उनकी अपील पर केंद्र सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में राष्ट्रीय कमेटी का गठन कर दिया है। कैप्टन अमरिंदर रविवार को एक निजी मैरिज पैलेस का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे थे। यहां उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री के तौर पर अपने पिछले कार्यकाल के दौरान भी पड़ोसी मुल्क के दौरे के अवसर पर यह मामला उठाया था।

जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद सीएम ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उन्होंने अपने पिछले कार्यकाल के दौरान पड़ोसी देश की यात्रा के दौरान भी यह मुद्दा उठाया था। उन्होंने बताया कि 1920 के दौरान रावी नदी के पानी से श्री करतारपुर साहिब के ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब को बचाने के लिए उनके दादा महाराजा भूपिंदर सिंह ने 1.35 लाख रुपये दान किए थे।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पहले सिख गुरु साहिब के 550वें प्रकाश पर्व समारोह मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस महान समारोह को मनाने के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लेने के लिए गठित प्रबंधन कमेटी ने ऐतिहासिक नगरों सुल्तानपुर लोधी और डेरा बाबा नानक में किए जाने वाले विकास कार्यों को अंतिम रूप दे दिया है।

बता दें कि इस बार के जिला परिषद और ब्लॉक समिति चुनाव में कांग्रेस पार्टी को बड़ी जीत मिली है। इन चुनाव में कांग्रेस ने जिला परिषद की 94 प्रतिशत और ब्लॉक समितियों में लगभग 81 प्रतिशत सीटों पर जीत हासिल की है। इस जीत के लिए सीएम अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस सरकार की विकास प्रमुख नीतियों को बताया है।

कमेंट करें
NMUPS