comScore

मालेगांव विस्फोट मामले के गवाहों के नाम जानना चाहते हैं पुरोहित, आवेदन दायर  

November 12th, 2018 20:01 IST
मालेगांव विस्फोट मामले के गवाहों के नाम जानना चाहते हैं पुरोहित, आवेदन दायर  

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मालेगांव बम धमाके मामले में आरोपी कर्नल प्रसाद पुरोहित ने सोमवार को मुंबई स्थित राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की विशेष अदालत में एक आवेदन दायर किया है। आवेदन में पुरोहित ने मांग की है कि उसे प्रकरण से जुड़े गवाहों के नाम बताए जाए व दस्तावेजों की साफसुथरी प्रति प्रदान जाए। आवेदन में पुरोहित ने कहा है कि उन्हें दस्तावेजों की जो प्रति दी गई है, वह छिन्न-भिन्न है। जिससे उसे पढ़ने में दिक्कत आ रही है।

नियमानुसार निष्पक्ष सुनवाई पाना आरोपी का अधिकार है। इस अधिकार के तहत वे सारे दस्तावेज पढने योग्य स्थित में पाने के हकदार हैं। यदि उन्हें सारे दस्तावेज सही स्थिति में नहीं दिए गए व गवाहों के नाम नहीं बताए गए तो  वे न तो अपने मामले को ठीक ढंग से कोर्ट में रख पाएगे और न ही गवाहों से जिरह कर पाएंगे। पुरोहित ने मांग की है कि चार सप्ताह के भीतर सारे दस्तावेज ठीक स्थिति में प्रदान करने का NIA को निर्देश दिया जाए ताकि वे अपना जवाब कोर्ट में दे सके और वकील को सही जानकारी से अवगत करा सके।

गौरतलब है कि 2 नवंबर 2018 को मालेगांव बम धमाके के सात आरोपियों के खिलाफ मुकदमे की शुरुआत हुई थी।  इस प्रकरण में कर्नल प्रसाद पुरोहित, साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, सेवानिवृत्त मेजर रमेश उपाध्याय, समीर कुलकर्णी, अजय रहिरकर, सुधाकर द्विवेदी व सुधाकर चतुर्वेदी को आरोपी बनाया गया है। 30 नवंबर को इन सभी आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में आरोप तय किए गए थे। पिछली सुनवाई के दौरान NIA ने जस्टिस विनोद पडलकर के सामने मामले से जुड़ी 286 गवाहों की सूची पेश की थी। जिसमें डाक्टर, पुलिस अधिकारी व फोरेंसिक विशेषज्ञ का समावेश है। NIA की ओर से कोर्ट में 200 दस्तावेजी सबूत भी पेश किए गए थे। सोमवार को जस्टिस ने परोहित के आवेदन पर गौर करने के बाद मामले की सुनवाई 15 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी है।

कमेंट करें
sgl8v