comScore
Dainik Bhaskar Hindi

पुतीन ने क्यों कहा डोनाल्ड ट्रंप को 'THANKS' ?

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 18th, 2017 15:43 IST

651
0
0

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। रूस के प्रधानमंत्री व्लादिमीर पुतीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का शुक्रिया अदा किया है। दरअसल अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) ने रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (FSB) को आतंकी हमले की जानकारी दी थी। इस इनपुट की मदद से रूस ने सेंट पीटर्सबर्ग में बड़े आतंकी हमले को विफल करते हुए आतंकियों के मंसूबों पर पानी फेर दिया।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक एक स्टेटमेंट में कहा गया है कि अमेरिका की जानकारी के आधार पर रूसी अधिकारी आतंकवादियों को हमले से पहले पकड़ने में कामयाब रहे। क्रेमलिन ने कहा कि पुतीन ने दिसंबर की शुरुआत में ट्रंप को फोन कर आतंकी हमले को नाकाम करने में मदद करने के लिए धन्यवाद दिया। 

चार दिनों के अंदर ट्रप और पुतीन की फोन पर ये दूसरी बातचीत है। ये कॉल रूस में आतंकी हमले के सात संदिग्धों को पकड़ने के बाद किया गया है। इन आतंकियों की सेंट पीटर्सबर्ग शहर के भीड़ वाले इलाके में आत्मघाती हमला करने की योजना थी।

पुतीन ने ट्रंप को CIA डायरेक्टर माइक पॉमपियो को भी उनकी तरफ से धन्यवाद कहने के लिए कहा था। वाइट हाउस की तरफ से आए स्टेटमेंट में कहा गया कि पुतीन की बात CIA डायरेक्टर तक पहुंचा दी गई है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कॉल की सराहना की और राष्ट्रपति पुतिन से कहा कि वह और पूरे यूनाइटेड स्टेट का खुफिया समुदाय खुश है कि वह कई लोगों की जान बचाने में सफल रहे।

ट्रंप ने इस बात पर बातचीत के दौरान जोर दिया कि वह मॉस्को के साथ संबंध सुधारना चाहते हैं और सीरिया और अन्य जगहों में आतंकवाद को मिटाने के लिए बेहतर संबंधों के आधार पर साथ काम कर सकते हैं।

सेंट पीटर्सबर्ग की अदालत ने तीन संदिग्धों को 14 जनवरी तक कस्टडी में रखने के आदेश दिए है।  तीनों संदिग्धों ने आरोपों को खारिज किया है और कहा है कि हथियार उन पर प्लांट किए गए थे। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर