शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज : रैगिंग को लेकर सीनियर्स और जूनियर्स के बीच भिड़ंत

Ragging case emerged recently in Government polytechnic college
शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज : रैगिंग को लेकर सीनियर्स और जूनियर्स के बीच भिड़ंत
शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज : रैगिंग को लेकर सीनियर्स और जूनियर्स के बीच भिड़ंत

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली (वैढ़न)। शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज पचौर में रैगिंग का एक मामला सामने आया है। जिसमें रैगिंग का विरोध कर रहे फर्स्ट इयर के स्टूडेंट्स की सीनियर स्टूडेंट्स के साथ खासी भिड़ंत हो गयी। बताया जाता है दो पक्षों के भिड़ंत की एक वजह यह भी थी कि जूनियर स्टूडेंट्स में कई लोकल है और सीनियर्स में ज्यादातर बाहरी हैं। जिससे लोकल स्टूडेंट बाहरी पर भारी पड़ गए और छोटे-बड़े के कायदे भूलकर सभी भिड़ पड़े।

कॉलेज प्रबंधन से लेकर स्टूडेंट्स भी चुप्पी साध ली है और आधिकारिक तौर पर कोई बोलने को तैयार नहीं। हालांकि, कॉलेज की शांति व्यवस्था भंग करने को लेकर नाराज स्टाफ व स्टूडेंट्स ने दबी जुबान में इस घटना की पुष्टि की है और उनका कहना है कि ऐसे हालात बनने की एक बड़ी वजह मिस मैनेजमेंट है। क्योंकि सीनियर-जूनियर के इस विवाद की भनक प्रबंधन के लोगों को पहले से थी, लेकिन उन्होंने इसे गंभीरता से नहीं लिया। बताया जाता है कि कॉलेज के प्राचार्य कैलाश तंतुवाय इन दिनों भोपाल गए हुए हैं। जिससे ऐसे मामलों को सुलझाने के बजाए अनदेखी की गई।

बताया जा रहा है कि मामले को लेकर कॉलेज प्रबंधन की ओर से सभी स्टूडेंट्स को फटकार लगाते हुए समझाइश दी गई है और साथ ही सभी के परिजनों को भी बुलाकर उनके बच्चों की हरकत की जानकारी दी गई है।

यहां से शुरू हुआ विवाद
बताया जाता है कि सीनियर स्टूडेंट्स जूनियर्स की क्लास में जाकर उनसे नाम व अन्य जानकारी कई दिनों से पूछते थे। इस दौरान ही कुछ ऐसी बातें हो गईं, जिससे विवाद की स्थिति बनने लगी। मामला कॉलेज के माइनिंग विभाग का बताया जा रहा है। रोज-रोज की पूछताछ से जूनियरों का गुस्सा बढ़ता गया और नतीजा यह हुआ कि बात मारपीट तक पहुंच गयी।

इनका कहना है
 रैगिंग का कोई मामला नहीं था। कुछ छात्र जो लोकल के हैं, उनकी आपस में भिड़ंत हो गई थी। सभी के पेरेंट्स को बुलाकर जानकारी दी गई है और साथ ही स्टूडेंट्स से भी यह लिखवा लिया गया है कि ऐसी गलती दोबार नहीं करेंगे।
- विद्यावती सूर्यवंशी, प्रभारी प्राचार्य शा. पॉलिटेक्निक कॉलेज पचौर

 

Created On :   31 Aug 2018 8:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story