चंद लोगों के हाथ में है पूरी भारतीय अर्थव्यवस्था से जुड़े फैसले : रघुराम राजन

Raghuram Rajan targets modi government over financial decesions
चंद लोगों के हाथ में है पूरी भारतीय अर्थव्यवस्था से जुड़े फैसले : रघुराम राजन
चंद लोगों के हाथ में है पूरी भारतीय अर्थव्यवस्था से जुड़े फैसले : रघुराम राजन

डिजिटल डेस्क, दावोस। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर डॉक्टर रघुराम राजन ने स्विटजरलैंड के दावोस से केन्द्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने यहां एक न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था से जुड़े बड़े फैसले महज कुछ लोगों द्वारा लिये जा रहे हैं। उन्होंने कहा, "भारत में चीजें इतनी सेन्ट्रलाइज्ड हो चुकी हैं कि पूरी अर्थव्यवस्था को लोगों के एक बहुत ही छोटे से समूह द्वारा चलाने की कोशिश की जा रही है।"

बता दें कि राजन स्विट्जरलैंड के शहर दावोस में वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे थे। इसी दौरान एक न्यूज चैनल से बातचीत में उन्होंने यह बात कही है। राजन ने कहा, "भारत में नौकरशाह फैसले नहीं ले रहे हैं। उन्हें डर है कि उन्हें भ्रष्टाचार का आरोपी बना दिया जाएगा। पूरे फैसले कुछ लोगों द्वारा लिए जा रहे हैं।" राजन ने कहा, "भारत आज के समय में एक बड़ी अर्थव्यवस्था है। यह सोचने वाली बात है कि जो लोग इससे जुड़े फैसले लेते हैं क्या वे इसमें सक्षम हैं? क्या 2.5 ट्रिलियन की इकॉनमी को संभालने के लिए हमारे पास पर्याप्त क्षमता है।"

राजन ने इस दौरान मोदी सरकार द्वारा 2016 में की गई नोटबंदी के फैसले पर भी अपनी राय रखी। उन्होंने कहा, "मुझे संदेह है कि विकास दर में गिरावट का कारण इसका (नोटबंदी) प्रभाव है। इसका प्रभाव अनौपचारिक अर्थव्यवस्था पर भी था, जिसे तुरंत पकड़ा नहीं जा सका है, हम आज भी देख रहे हैं कि व्यापार बंद हो रहे हैं, क्योंकि वे इससे उबर नहीं सके।"

दावोस में पीएम मोदी के भाषण पर राजन ने कहा, "वैश्विक निवेश को बढ़ावा देने के उनके प्रयास अच्छे हैं। भारत एक खुला हुआ देश है और वैश्विक पहलों का समर्थन करता है व साथ में ट्रेड चैनल, इन्वेस्टमेंट चैनलों को खुला रखता है। पीएम मोदी ने यही दुनिया के सामने रखने की कोशिश की है।"

Created On :   24 Jan 2018 6:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story