युवाओं ने उठाया कदम, जरूतरमंदों तक रोटी पहुंचाने की ली जिम्मेदारी

Rahe Kalam Roti Bank dewas now started in Balaghat
युवाओं ने उठाया कदम, जरूतरमंदों तक रोटी पहुंचाने की ली जिम्मेदारी
युवाओं ने उठाया कदम, जरूतरमंदों तक रोटी पहुंचाने की ली जिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। देश में पर्याप्त अन्न होने के बावजूद कई लोगों को एक वक्त का भोजन नसीब नहीं होता है। जबकि पार्टियों और घरों में बनाया जाने वाला खाना बच जाने के बावजूद बेकार हो जाता है। इससे कईं ऐसे लोगों को भोजन नसीब हो सकता है, जो अन्न के अभाव में भुखे पेट सो जाते है। ऐसे ही भुखे पेट लोगों को देखकर देवास के शेरा अली खां, फारूख पटेल और उनके साथियों ने राहे कलाम के नाम से रोटी बैंक की स्थापना शुरू की।

राहे कलाम रोटी बैंक नाम से शहर के बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और धार्मिक स्थलों में भुखे लोगों के लिए देवास से रोटी पहुंचाने की शुरूआत करने वाले शेरा अली खां का मानना है कि जीवन में रोटी, कपड़ा और शिक्षा की आवश्यकता है। बिना मकान के जीवन निर्वाह तो हो सकता है किन्तु रोटी, कपड़ा और शिक्षा के बिना जीवन निर्वाह की कल्पना व्यर्थ है और इसी सोच को लेकर देवास में 20 अक्टूबर 2016 को राहे कलाम रोटी बैंक के नाम से शुरू किया गया अभियान विगत 56 हफ्तो से लगातार जारी है। उन्होंने कहा, राहे कलाम रोटी बैंक देवास से प्रारंभ होकर इंदौर, जबलपुर, बुरहानपुर और होशंगाबाद के बाद आज बालाघाट से प्रारंभ हो रहा है। हमारा मकसद केवल और केवल भुखे तक रोटी, शिक्षा को बढ़ावा और तन ढंकने को कपड़ा देने की एक मुहिम है, जिसमें लोग जुड़ते जा रहे है।

शेरा अली खां ने देवास में प्रारंभ किये गये रोटी बैंक के बारे मे बताते हुए कहा कि हमने एक दिन मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरूद्वारे में रोटी बैंक के लिए लोगों से घरों से रोटी लाकर देने की अपील और लोगो ने निस्वार्थ भाव से इसमें सहयोग कर रोटी लाकर दी, जिसे हमने जरूरत मंदों तक भिजवाया। उन्होंने विश्वास जताया कि बालाघाट में भी युवाओं द्वारा की जा रही इस पहल का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचेगा और फिर शहर में कोई भी बिना रोटी के नहीं सोयेगा।

इस दौरान युवाओं ने राहे कलाम रोटी बैंक से जुड़कर शहर के उन भुखे जरूरतमंद लोगों तक रोटी पहुंचाने का संकल्प लेते हुए इस कार्य को आगामी दिनों से जल्द ही प्रारंभ किये जाने की बात कही है। नगर के निजी हॉटल में राहे कलाम रोटी बैंक की सामान्य बैठक में जरूरतमंद लोगों तक रोटी पहुंचाने का काम कर रहे शेरा अली खां का जिले के युवाओं ने मोमेंटों देकर सम्मानित भी किया।

Created On :   2 Jan 2018 6:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story