'धर्म-जाति के नाम पर बांटा जा रहा है, समस्याओं पर बात नहीं हो रही है'

Rahul Gandhi addresses NRI in Bahrain says BJP supports communal violence
'धर्म-जाति के नाम पर बांटा जा रहा है, समस्याओं पर बात नहीं हो रही है'
'धर्म-जाति के नाम पर बांटा जा रहा है, समस्याओं पर बात नहीं हो रही है'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी इन दिनों बहरीन दौरे पर है। बतौर कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल का ये पहला विदेश दौरा है। सोमवार को राहुल ने बहरीन में एनआरआई समुदाय को संबोधित करते हुए केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है। राहुल ने कहा है कि "भारत में आज जो सरकार है, वो लोगों को रोजगार नहीं दे पा रही है।" राहुल ने कहा कि "मुझे दुख है कि हमारे देश में असली समस्याओं पर बात नहीं होती है। बात इसपर होती है कि किसे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।"


मेरी टीचर ने कहा था कि तुम बहरीन जरूर आना

राहुल ने सोमवार को एनआरआई समुदाय को संबोधित करते हुए अपने भाषण की शुरुआत अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए की। राहुल ने कहा कि "बचपन में मुझे केमेस्ट्री एक टीचर पढ़ातीं थीं, वो बहरीन में काम करतीं थीं। वो मुझसे हमेशा कहतीं थीं कि तुम एक बार बहरीन जरूर आना और देखना कि वहां कैसे काम होता है।" राहुल ने बताया कि "उनकी केमेस्ट्री टीचर ने उनसे कहा था कि बहरीन में जो भारतीय समुदाय रहता है, उनके साथ वहां कोई भेदभाव नहीं होता। वो यह भी कहतीं थीं कि बहरीन के निर्माण में भारतीयों का बड़ा योगदान है।"

 



जाति और धर्म के नाम पर बांटा जा रहा है

कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने आगे कहा कि "मैं कांग्रेस पार्टी का चीफ हूं और इसका जन्म ही लोगों को साथ लाने के लिए हुआ है।" राहुल ने कहा कि "भारत के निर्माण में एनआरआई समुदाय की बड़ी भूमिका रही है। देश के तीन बड़े नेता महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और भीमराव अंबेडकर भी कभी न कभी एनआरआई रहे हैं। महात्मा गांधी ने साउथ अफ्रीका से लौटकर एक नया दर्शन स्थापित किया, जिसे भारतीय दर्शन कहते हैं। उसमें जाति और धर्म के आधार पर बांटने की बात नहीं थी, लेकिन आज ये खतरा मंडरा रहा है।" राहुल ने कहा कि "आज की सरकार देश को जाति और धर्म के नाम पर बांटने का काम कर रही है।"

भारत सरकार रोजगार देने में नाकाम

राहुल ने कहा कि "भारत में जो सरकार है, वो रोजगार देने में नाकाम रही है। चीन हर 24 घंटे में 50 हजार नौकरियां पैदा कर रहा है, जबकि भारत सिर्फ 400। मतलब जिस काम को करने में चीन एक दिन का वक्त ले रहा है, उस काम को करने में भारत को 2 साल का समय लग रहा है। ये मेरा आंकड़ा नहीं है, बल्कि भारत सरकार का आंकड़ा है।"



काम करने की बजाय नफरत फैलाई जा रही है

कांग्रेस प्रेसिडेंट ने कहा कि "रोजगार पैदा करने के मामले में भारत पिछले 8 सालों में सबसे निचले स्तर पर है। नोटबंदी ने भी भारतीयों की कमाई को चोट पहुंचाई है।" राहुल ने आगे कहा कि "हर दिन 30 हजार युवा जॉब मार्केट में आ रहे हैं। नौकरियां नहीं मिलने से उनमें गुस्सा है और इसे महसूस भी किया जा सकता है। लोग पूछ रहे हैं कि उनके भविष्य का क्या होगा? जहां हमें नौकरियां पैदा करने और एजुकेशन सिस्टम पर काम करना चाहिए था, वहां नफरत फैलाई जा रही है। दो समुदायों के बीच खाई पैदा की जा रही है।"

असली समस्याओं पर बात ही नहीं हो रही है

राहुल ने कहा कि "मुझे दुख है कि हमारे देश में असली समस्याओं पर बात नहीं हो रही है। बात इस पर हो रही है कि किसे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। एक्टिविस्ट और पत्रकारों को काम करने की कीमत चुकानी पड़ रही है। किसी खास धार्मिक आस्था वाले लोगों को मारा जा रहा है। संवेदनशील मामलों की सुनवाई कर रहे जजों की मौत हो रही है।" राहुल ने कहा कि देश में इतना कुछ हो रहा है, फिर भी सरकार खामोश है।



नई चमकती कांग्रेस लाएंगे और बीजेपी को हराएंगे

इसके आगे राहुल ने कहा कि अगले 6 महिनों में एक नई और चमकती हुई कांग्रेस सबके सामने होगी। राहुल गांधी ने एनआरआई समुदाय से बात करते हुए कहा कि "अगले 6 महिनों में नई और चमकती हुई कांग्रेस लाएंगे, जिस पर लोग भरोसा करेंगे।" राहुल ने आगे कहा कि "बीजेपी पार्टी अपने गढ़ गुजरात में मुश्किल से बच पाई है, लेकिन 2019 के चुनाव में हम उसे जरूर हराएंगे।" बता दें कि राहुल गांधी का ये प्रोग्राम "ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ पीपुल्स ऑफ इंडियन ओरिजन" की तरफ से ऑर्गनाइज किया गया था। 

Created On :   9 Jan 2018 3:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story